ताज़ा खबर
 

सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए शुक्रवार के दिन इन उपायों को करने की है मान्यता

Shukrawar Ke Upay In Hindi: मान्यता के अनुसार, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। अगर आपको लगातार धन हानि हो रही है तो इन खास उपायों को करने से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति सुधर जाती है।

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है। कहते हैं कि जो इंसान इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करता है उसके सारे दुखों का नाश हो जाता है। खासकर आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए मां लक्ष्मी की आराधना फलदायी बताई गई है। मान्यता के अनुसार, शुक्रवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है। अगर आपको लगातार धन हानि हो रही है तो इन खास उपायों को करने से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है।

-मान्यता के अनुसार शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करना चाहिए। इस उपाय को करने से आर्थिक स्थिति सुधर जाती है। संभव हो तो इस दिन मां लक्ष्मी को लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां भी अर्पित करें।

-मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लें और इसमें सवा किलो साबूत चावल रखकर एक पोटली तैयार कर लें। इस पोटली को हाथ में लेकर पूजा में बैठें और ओम श्रीं श्रीये नम: का पांच माला जाप करें। इसके बाद पोटली को आप जहां भी पैसा रखते हैं उस स्थान पर रख दें। मान्यता है कि इससे घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। यह भी पढ़ें- नौकरी से ज्यादा बिजनेस में अच्छा करते हैं इन 4 राशि वाले, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिल?

-लक्ष्‍मीजी की कृपा के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी का व्रत करने की भी सलाह दी जाती है। शाम के वक्‍त गोधूलि बेला में मां लक्ष्‍मी के समक्ष तिल के तेल और घी का दीपक जलाएं। माता लक्ष्मी की पूजा हल्‍दी, कुमकुम से करें और उन्हें गुलाब का पुष्‍प अर्पित करें। फिर दूध और गुड़ की बनी मिठाइयों का भोग लगाएं। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं।

-आप श्री यंत्र, धन वर्षा यंत्र, महालक्ष्‍मी यंत्र, व्‍यापार वृद्धि यंत्र और लक्ष्‍मी कुबेर यंत्र की पूजा करके विशेष फल की प्राप्ति कर सकते हैं। मान्यता है कि इन यंत्रों के प्रभाव से आपकी धन संपदा में वृद्धि होती है। यह भी पढ़ें- इस बर्थ डेट वालों के पास धन की नहीं रहती कमी, लेकिन लव लाइफ में सदैव बनी रहती हैं परेशानियां

-मान्यताओं अनुसार लक्ष्‍मी प्राप्ति के लिए श्रीसूक्‍त का पाठ भी बहुत प्रभावशाली माना जाता है। इसलिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा के समय श्री सूक्‍त का पाठ करना चाहिए।

-मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा दान पुण्य के कार्यों में लगाना चाहिए। लोगों की सहायता करनी चाहिए।

Next Stories
1 धन के मामले में भाग्यशाली होते हैं इन 4 राशि के लोग, लेकिन लव लाइफ से रहते हैं परेशान
2 Shani Jayanti 2021: इन राशियों पर चल रही है शनि की ढैय्या और साढ़े साती, जानिए किन उपायों को करने से मिलेगी राहत
3 LIVE सूर्य ग्रहण 2021: कितने बजे तक रहेगा सूर्य ग्रहण, जानिए इस दौरान क्या करें और क्या न करें
ये पढ़ा क्या?
X