ताज़ा खबर
 

Shardiya Navratri 2020: नवरात्र में इन चीजों का दान करने से अपार धन लाभ होने की है मान्यता, जानें

Navratri Mein Kya Daan Karna Chahiye: कहते हैं कि मां भगवती की आराधना के इन दिनों में जो व्यक्ति सच्चे मन से इन नौ दिनों के दौरान व्रत, तप, यज्ञ, होम और दान करता है उसे इन सब का करोड़ों गुना अधिक फल प्राप्त होता है।

shardiya navratri 2020, navratri 2020, what to donate on navratriनवरात्र में दान करने से धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं।

Navratri Daan/ Shardiya Navratri 2020: नवरात्र के दिनों को बहुत शुभ माना जाता है। देवी दुर्गा की शक्तियों की आराधना के यह नौ दिन परम मंगलकारी माने जाते हैं। मान्यता है कि इन नौ दिनों में कुछ विशेष दान किए जाएं तो इससे अपार धन लाभ के योग बन सकते हैं।

लाल चूड़ियों का दान – नवरात्र के पावन नौ दिनों में आठ साल से छोटी कन्याओं को लाल चूड़ियों का दान करना चाहिए। कहते हैं कि कन्याओं को देवी का स्वरूप मानकर उन्हें लाल चूड़ियां पहनाने से दैवीय कृपा बरसती है। बताया जाता है कि जो लोग प्रसन्न मन से कन्याओं को लाल चूड़ियां दान करते हैं उनके घर में बरकत आती है।

मेहंदी बांटना है शुभ – देवी दुर्गा सुहागन हैं। उन्हें सुहाग का सामान बहुत पसंद हैं। नवरात्र के दौरान किसी भी एक दिन मेहंदी लाकर देवी मां को अर्पित करें। फिर मेहंदी को सात सुहागन स्त्रियों में बांट दें। कहते हैं कि मेहंदी लगाकर स्त्रियां जितना प्रसन्न होंगी देवी दुर्गा भी उतना ही प्रसन्न होती हैं। माना जाता है कि मेहंदी का दान करने से धन-धान्य के योग बन सकते हैं।

केले दान करने से बरकत – ऐसी मान्यता है कि केले का दान करने से घर में बरकत आती है। जो व्यक्ति नवरात्र के पावन नौ दिनों के दौरान केले का दान करता है उसके घर में शुभता आती है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि इससे उनके घर में धन-धान्य बनने के भी योग बनते हैं। जो लोग दरिद्रता से निजात पाना चाहते हों उन्हें केले का दान जरूर करना चाहिए।

किताबों का दान है मंगलकारी – नवरात्र के नौ दिनों के दौरान किताबों का दान करना चाहिए। कहते हैं कि जो व्यक्ति किताबों का दान करता है उसके घर में माता महालक्ष्मी की कृपा बरसती है। जो व्यक्ति नवरात्र में किसी के जीवन से अज्ञान का अंधकार मिटाने की कोशिश करता है उसके घर परिवार से गरीबी की काली परछाई मिट जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Vastu Tips: किस दिशा में करें घटस्थापना, जानें दिशा के शुभ-अशुभ फलों के बारे में क्या कहता है वास्तु शास्त्र
2 Navratri 2020: नवरात्र के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम, माने जाते हैं निषेध
3 Navratri 2020 Date, Muhurat, Puja Timings: पहले नवरात्र के दिन कलश स्थापना की है मान्यता, जानिये इस शक्ति के इस महापर्व की खासियत
IPL 2020 LIVE
X