ताज़ा खबर
 

Shaniwar Upay: शनिवार को इनमें से कोई एक उपाय करने पर तरक्की के खुलते हैं रास्ते, ऐसी है मान्यता

Shaniwar Upay In Hindi: अगर शनि साढ़े साती (Shani Sade Sati), शनि ढैय्या (Shani Dhaiya) या शनि की महादशा के कारण आपको करियर में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप इनमें से कोई भी एक उपाय करके अपनी प्रगति के मार्ग खोल सकते हैं।

शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन तिल के तेल या सरसों के तेल का छायापात्र दान करना चाहिए।

Shaniwar Upay: शनिवार का दिन शनि देवता की पूजा के लिए खास माना गया है। कहते हैं कि अगर कुंडली में शनि ग्रह कमजोर है तो व्यक्ति को जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन अगर ये ग्रह शुभ स्थिति में विराजमान है तो इससे तरक्की के मार्ग खुलते हैं। शनि की शुभ स्थिति रंक को राजा तक बना सकती है। अगर शनि साढ़े साती, शनि ढैय्या या शनि की महादशा के कारण आपको करियर में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आप इनमें से कोई भी एक उपाय करके अपनी प्रगति के मार्ग खोल सकते हैं।

हनुमान जी की करें अराधना: मान्यताओं अनुसार शनि भगवान ने हनुमान जी को वचन दिया था कि वे उनके भक्तों को परेशान नहीं करेंगे। इसलिए शनिवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए भी खास माना गया है। शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि पीड़ा से मुक्ति मिलती है जिससे जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

शनिवार के दिन इन मंत्रों का करें जाप:
-ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः!
-ॐ शं शनैश्चरायै नमः!
-ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये। शं योरभि स्रवंतु नः!
-नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम्‌।
छायामार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्‌॥

शनिवार के दिन करें छायापात्र दान: शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन तिल के तेल या सरसों के तेल का छायापात्र दान करना चाहिए। छायापात्र दान करने के लिए एक कटोरी या मिट्टी का कोई बर्तन लें उसमें सरसों का या फिर तिल का तेल डालें। अब उस कटोरी में अपनी परछााई देखकर उसे दान कर दें।

धतूरे की जड़ धारण करें: शनि ग्रह को मजबूत करने के लिए धतूरे की जड़ को धारण करना शुभ माना जाता है। धतूरे की जड़ को गले या हाथ में धारण किया जा सकता है। ध्यान रखें कि धतूरे की जड़ को शनिवार के दिन शनि होरा या शनि नक्षत्र में धारण करें। ऐसा करने से शनि के द्वारा करियर में आ रही है बाधाएं दूर होने लगेंगी। यह भी पढ़ें- आपके घर जल्द आने वाला है पैसा; स्वप्न शास्त्र अनुसार इस बात का संकेत देते हैं ये सपने

सात मुखी रुद्राक्ष करें धारण: कुंडली में यदि शनि की स्थिति काफी खराब है जिस वजह से आपको तरक्की नहीं मिल पा रही है तो ऐसे में आप सात मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। इस रुद्राक्ष को सोमवार या शनिवार के दिन गंगा जल से धोकर धारण करना चाहिए। मान्यता है कि इस रुद्राक्ष के शुभ प्रभाव से रुके हुए काम फिर से बनने लगते हैं। यह भी पढ़ें- ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति के लिए बताए जाते हैं कौन से उपाय, जानिए यहां

शनि से संबंधित वस्तुओं का करें दान: शनिवार के दिन तरक्की पाने के लिए शनि से संबंधित वस्तुओं जैसे कि साबुत उड़द, तिल या सरसों के बीज, लोहा, तेल, काले कपड़े का दान करना चाहिए। ऐसा करने से शनि दोष में भी राहत मिलती है। यह भी पढ़ें- इस नक्षत्र में जन्मे लोग होते हैं मेहनती, साहसी और भाग्यशाली, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का भी यही है जन्म नक्षत्र

पीपल के पेड़ की करें पूजा: शनिवार के दिन सुबह स्नान के बाद पीपल के पेड़ को जल अर्पित कर उसकी सात बार परिक्रमा करें और उसके समक्ष तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से शनि दोष से मुक्ति मिलने के साथ लाइफ में तरक्की के भी रास्ते खुलने की मान्यता है। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर काले तिल भी चढ़ाने चाहिए।

Next Stories
1 आपके घर जल्द आने वाला है पैसा; स्वप्न शास्त्र अनुसार इस बात का संकेत देते हैं ये सपने
2 Astro Tips For Money: इन उपायों को करने से बढ़ता है धन-धान्य, जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र
3 इस नक्षत्र में जन्मे लोग होते हैं मेहनती, साहसी और भाग्यशाली, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का भी यही है जन्म नक्षत्र
ये पढ़ा क्या?
X