scorecardresearch

Shani Dev: इन राशि के लोगों पर रहती है शनि देव की कृपा लेकिन ऐसे कार्यों से हो सकते हैं नाराज, जानिये क्या है मान्यता

Lucky Zodiac Signs: शनि देव भी 3 राशियों पर मेहरबान रहकर उनकी किस्‍मत चमकाते हैं। आइए जानते हैं-

Shani Dev: इन राशि के लोगों पर रहती है शनि देव की कृपा लेकिन ऐसे कार्यों से हो सकते हैं नाराज, जानिये क्या है मान्यता
शनि देव इन राशियों पर रहेंगे मेहरबान- (जनसत्ता)

नवग्रहों में शनि देव का स्थान बहुत ही खास बताया जाता है। शनि की छाया, शनि की दृष्टि, शनि की दशा, साढ़े साती और शनि की ढैया से मनुष्य ही नहीं देवता भी बच नहीं पाते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार शनि की छाया से भगवान शिव भी नहीं बच पाए। शनि की छाया से बचने के लिए उन्हें हाथी का रूप धारण करना पड़ा यानि भगवान शिव की योनि को छोड़कर स्वयं भगवान शिव को पशु योनि में जाना पड़ा। यह शनि देव का प्रभाव है।

ज्योतिष में शनि देव को दो राशियों का स्वामी माना गया है। शनि मकर और कुंभ राशि का स्वामी है। इसके साथ ही तुला राशि को शनि की उच्च राशि और मेष को शनि की नीच राशि माना जाता है।

शनि की पसंदीदा राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि की प्रिय राशि तुला राशि को माना जाता है। तुला राशि के जातकों को शनि विपरीत परिस्थितियों में परेशान करते हैं। इस राशि के लोगों को शनि देव तभी परेशान करते हैं जब वे गलत और अनैतिक कार्य करते हैं।

इसलिए जानकारों का मानना है कि तुला राशि के लोगों को सद्भाव से चलना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, शनि उन्हें कष्ट देते हैं। इसके साथ ही शनि तुला राशि के जातकों को आसानी से सफल नहीं होने देते हैं। इसलिए धैर्य बनाए रखना चाहिए और मेहनत करने से नहीं डरना चाहिए।

मकर राशि: शनि के प्रभाव से मकर राशि के जातक मेहनती, ईमानदार और जरूरतमंदों की सेवा करने वाले होते हैं। मकर राशि का स्वामी शनि है, इसलिए वह इस राशि के लोगों पर विशेष कृपा करते हैं। इन गुणों के कारण इन लोगों को न केवल जीवन में सारी खुशियां मिलती हैं, बल्कि बहुत सम्मान और सम्मान भी मिलता है।

कुंभ राशि: कुंभ राशि के स्वामी भी शनि देव हैं। इसलिए इस राशि के जातकों पर शनि की विशेष कृपा रहती है। गरीबों और असहायों की मदद के लिए ये लोग अपने हक की लड़ाई के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। वे अच्छे नेता बनते हैं और जीवन में उच्च पद, प्रसिद्धि प्राप्त करते हैं। शनि की कृपा उन्हें कई मुसीबतों से बचाती है।

शनि को प्रसन्न रखने के लिए नियमों का पालन करें, अनुशासन का पालन करें, आलस्य से दूर रहें और समय-समय पर जरूरतमंद लोगों की मदद करें। जो लोग दूसरों की सेवा करते हैं, बुरे समय में सहयोग प्रदान करते हैं, शनि उन लोगों को कभी परेशान नहीं करते हैं।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट