ताज़ा खबर
 

सावन की शिवरात्रि आज, भगवान शिव के जलाभिषेक में इन सामग्रियों का करें प्रयोग

इस साल सावन का महीना 17 जुलाई से 15 अगस्त तक रहेगा। इस दौरान 30 जुलाई को सावन की शिवरात्रि भी आ रही है।

जानिए शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, जलाभिषेक का तरीका और भोग की वस्तु

हिन्दू धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस समय में भगवान शिव की पूजा-अर्चना करता है उसकी अवश्य ही सारी मुरादें पूरी होती हैं। इस साल सावन का महीना 17 जुलाई से शुरु हो चुका है जो 15 अगस्त को समाप्त होगा। सावन की शिवरात्रि 30 जुलाई के दिन आ रही है। इस शिवरात्रि का सभी शिवरात्रियों में खासा महत्व होता है। वैसे तो साल में कुल 12 शिवरात्रि पड़ती हैं लेकिन महाशिवरात्रि और सावन की शिवरात्रि का खास महत्व होता है। शिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए खास तरह से पूजा की जाती है। इस दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करना फलदायी माना गया है। यहां जानिए शिवरात्रि पूजा का शुभ समय, जलाभिषेक सामग्री और इससे संबंधित अन्य जानकारी…

शुभ मुहूर्त – 30 जुलाई को शिवरात्रि आ रही है, इस दिन लाखों भक्त शिव की पूजा करते हैं और उनका जलाभिषेक करते हैं। अगर आप भी इस दिन पूजा करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस दिन का सबसे अच्छा मुहूर्त 9:10 बजे से 2:00 बजे तक है। इस बीच आप शिव की पूजा कर सकते हैं और उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

शिव का जलाभिषेक – शिवरात्रि में शिव की पूजा करने से पहले उन्हें स्नान कराना और उसके बाद उनका अभिषेक करना ज़रूरी होता है। इसके लिए आपको एक बर्तन में केसर, दूध, दहीं, घी, इत्र, शहद, चंदन, भांग और चीनी को मिला लेना चाहिए और इसी से ही शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए।

प्रसाद में क्या लगाएं – यदि आप शिव जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इन चीजों को शिव जी को अर्पित करना सबसे उचित रहेगा…
1. गेंहू से बनी चीजें बहुत उत्तम रहेंगी।
2. मूंग का भोग लगाने से एश्वर्य को प्राप्त किया जा सकता है।
3. चने की दाल चढ़ाने से आपको मनचाहा जीवन साथी मिल सकता है।
4. सभी प्रकार के पापों के नाश के लिए आप शिव पर तिल भी चढ़ा सकते हैं।
इन सबके अलावा शिव पर हल्दी, तुलसी का पत्ता कभी भी अर्पित नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से आपको आपकी पूजा का फल कभी भी नहीं मिलता है।

Next Stories
1 Sawan Bhojpuri Song 2019, Bol Bam Bhojpuri Song : सावन में मची Bhojpuri Songs की धूम, Khesari Lal Yadav और Pawan Singh के गाने हो रहे सुपरहिट
2 Sawan Shivratri 2019 Date: यहां जानें शिवरात्रि पूजन के दिन भर के शुभ मुहूर्तों के बारे में पूरी जानकारी
3 सावन के दूसरे सोमवार पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग, इस दौरान कर सकते हैं कोई भी शुभ कार्य
ये पढ़ा क्या?
X