ताज़ा खबर
 

गजानन संकष्टी चतुर्थी व्रत आज, सावन बुधवार में इन उपायों को करने से करियर में तरक्की मिलने की है मान्यता

Sawan Wednesday Tips: आज सावन का पहला बुधवार है और संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi) व्रत भी है। सावन सोमवार की तरह की सावन बुधवार भी खास माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने और कुछ विशेष उपाय करने से बुध दोष से मुक्ति मिलने के साथ नौकरी और व्यापार में उन्नति मिलती है।

Sankashti Chaturthi 2020, sawan budhwar, sankashti chaturthi chandrodaya time today, sankashti chaturthi july 2020,मान्यता है कि सावन में पड़ने वाले बुधवार पर गणेश जी की विशेष पूजा अर्चना करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं।

Sawan Sankashti Chaturthi 2020: सावन का पवित्र महीना चल रहा है। जिसका हर एक दिन खास माना जाता है। सावन सोमवार में भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है, मंगलवार में मंगला गौरी का व्रत किया जाता है और बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है। मान्यता है कि सावन में पड़ने वाले बुधवार पर गणेश जी की विशेष पूजा अर्चना करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। 8 जुलाई को सावन का पहला बुधवार है और इस दिन गजानन संकष्टी चतुर्थी व्रत भी है। जानिए सावन बुधवार के दिन विघ्नहर्ता को प्रसन्न करने के लिए क्या उपाय किये जाते हैं…

संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रोदय का समय:

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ: 8 जुलाई को प्रात: 09 बजकर 18 मिनट
चतुर्थी तिथि समाप्त: 9 जुलाई को प्रात: 10 बजकर 11 मिनट
संकष्टी के दिन चन्द्रोदय: रात्रि 10 बजे

सावन बुधवार के उपाय (Astro Tips For Sawan Wednesday): सावन के हर बुधवार भगवान गणेश को मूंग के लड्डू का भोग लगाएं और ऐसा 7 बुधवार तक करें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होकर अपने भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं और साथ ही बुध दोष से भी मुक्ति मिल जाती है। बुधवार के दिन गणेश जी को हरी दूर्वा चढ़ाने से उनकी सदैव कृपा बनी रहती है और व्यक्ति के सारे विघ्न दूर हो जाते हैं। दूर्वा की 11 या 21 गांठ ही भगवान गणेश को चढ़ाएं।

सावन बुधवार में गणेश चालीसा और गणेश स्त्रोत का 11 बार पाठ करें। नारद पुराण अनुसार ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर होने लगती हैं। घर में सुख शांति बनी रहती है। सावन में पड़ने वाली सभी बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। ऐसा करने से बुध दोष से मुक्ति मिलने के साथ भगवान गणेश की कृपा बनती है। गाय में सभी देवी देवताओं का वास माना जाता है। इससे जीवन में खुशहाली आती है और करियर में ग्रोथ मिलती है।

नौकरी और व्यवसाय में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए गणेश मंदिर में जाकर सिंदूर जरूर अर्पित करें। श्री गणेश की सिंदूर लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं। आर्थिक संकट को दूर करने के लिए बुधवार के दिन हरे रंग का एक साफ कपड़ा लें। उसमें पांच मुट्ठी साबुत हरी मूंग बांधकर पोटली बना लें। इस पोटली को सूर्योदय से पहले या सूर्योदय के बाद बहते हुए पानी में गणेश मंत्र का जाप करते हुए प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 08 July 2020 Money Career Horoscope: मिथुन वाले खर्चों पर रखें काबू, कन्या वालों के आर्थिक मामलों के लिए दिन शानदार
2 लव राशिफल 8 जुलाई 2020: तुला वालों की लव लाइफ के लिए तनाव भरा दिन, धनु वालों को मिलेगी खुशखबरी
3 Chanakya Niti: गलती से भी न करें इन 5 पर विश्वास, खतरे में पड़ सकती है जिंदगी
ये पढ़ा क्या?
X