ताज़ा खबर
 

Swapn Shastra: सपने में पूर्वजों को देखना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है स्वप्नशास्त्र

Dreams Meaning In Hindi: पितरों को गुस्सा करते हुए देखने का अर्थ होता है कि उस व्यक्ति के पितर उससे खुश नहीं हैं

dream interpretation, sapno ka matlab, dream astrology, money dreams, सपने में पितृ दर्शनस्वप्न शास्त्र के अनुसार डराने वाले सपने हमेशा बुरा संकेत लेकर नहीं आते हैं (फोटो- जनसत्ता)

Dream Interpretation: सपने देखना एक आम प्रक्रिया है, मनोचिकित्सकों की मानें तो सपने देखना आपकी बुद्धि को प्रखर करता है। मेडिकल साइंस के अनुसार स्वप्न देखने से व्यक्ति की थकान दूर होती है। वहीं, स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने हमें भविष्य में होने वाली अच्छी-बुरी घटनाओं का संकेत देते हैं। इसमें यह माना जाता है कि हर एक सपने का एक अर्थ होता है जिससे व्यक्ति की जिंदगी प्रभावित होती है। कई बार लोग सपने में भूत-पिशाच या फिर किसी की मौत देखकर डर जाते हैं, हालांकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार डराने वाले सपने हमेशा बुरा संकेत लेकर नहीं आते हैं। आइए जानते हैं कि सपने में पितरों के दर्शन का क्या है अर्थ –

आपस में बात करते दिखें पितर: स्वप्न शास्त्री के अनुसार अगर सपने में आपको पितर आपस में बातें करते नजर आएं, तो इसका अर्थ है कि वो आपको आगामी जीवन में आने वाली किसी परेशानी को ओर आगाह करना चाहते हैं। माना जाता है कि ऐसे सपने दुर्घटना से बचाने से बचाने का काम करते हैं।

मुस्काते हुए पितर: सपने में अगर आप अपने पूर्वज को हंसते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि ये एक शुभ सपना होता है। मान्यता है कि ये सपने इस बात का संकेत होते हैं कि पितरों की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है। उनके आशीर्वाद से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ती है।

क्रोधित पितर दिखें तो: माना जाता है कि इस तरह के सपने शुभ नहीं होते हैं, पितरों को गुस्सा करते हुए देखने का अर्थ होता है कि उस व्यक्ति के पितर उससे खुश नहीं हैं। अधिकतर मामलों में ये सपने उन्हीं लोगों को आते हैं, जो पितृदोष से पीड़ित होते हैं। साथ ही, यदि उनकी कोई ऐसी इच्छा है जो मरने से पहले अधूरी रह गई हो। अब वह आपके माध्यम से अपनी इच्छा पूरी करवाना चाहता है।

पितरों को आशीर्वाद देते देखना: सपने में मरे हुए परिजन आकर हमें आशीर्वाद दें रहे हैं तो इसका मतलब है कि जो भी कार्य करने का आप सोच रहे हैं, उसमें आपको कामयाबी मिलेगी।

इसके साथ ही, सपने मे समाधि देखना समस्याओं से छुटकारा मिलने की ओर इशारा करता है।

Next Stories
1 Chanakya Niti: आवेश में लिए फैसले हो सकते हैं खतरनाक, इन 2 बातों को ध्यान में रखकर लें निर्णय
2 Horoscope Today, 27 February 2021: मिथुन राशि के जातकों के लिए खुलेंगे करिअर के नए दरवाजे, धनु राशि वालों को मिलेंगी खुशियां
3 कुंडली में है राहु-केतु की दशा तो शनिवार के ये उपाय माने गए हैं कारगर, चमक सकती है किस्मत; जानिये क्या है मान्यता
ये पढ़ा क्या?
X