Surya Grahan August 2018 Today Pregnancy Effect or Precatutions, Partial Solar Eclipse August 2018 India Kab Hai Padega Lagega Astrology, Effects on zodiac signs, Timings, Time: How Does An Eclipse Affect A Pregnant Woman - Surya Grahan 2018: गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण कैसे करता है प्रभावित, जानिए - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2018: गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण कैसे करता है प्रभावित, जानिए

Surya Grahan August 2018 Today Pregnancy Effect or Precatutions, Partial Solar Eclipse August 2018 India: पुराणों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान ढेर सारी नकारात्मक ऊर्जा वातावरण में फैल जाती है। कहते हैं कि ये नकारात्मक ऊर्जा अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है।

Author नई दिल्ली | August 11, 2018 9:55 AM
बतातें हैं कि ग्रहण के दौरान फैली यह नकारात्मक ऊर्जा मां के पेट में पल रहे बच्चे को काफी नुकसान पहुंचाती है।

Surya Grahan August 2018 Today Pregnancy Effect or Precatutions, Partial Solar Eclipse August 2018 India: 11 अगस्त को सूर्य ग्रहण लग रहा है। यह इस साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण है। मालूम हो कि हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण को लेकर तमाम तरह की बातें कही गई हैं। सामान्य तौर पर ग्रहण का लगना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान पर संकट की घड़ी होने की दशा में ग्रहण लगता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो राहु-केतु का सूर्य और चंद्रमा पर प्रकोप होने की दशा में ग्रहण की स्थिति बनती है। दूसरी तरफ, खगोल विज्ञान ग्रहण को लेकर अलग राय रखता है। इन सबके बीच सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहने की बात कही गई है। आज हम इसी बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पुराणों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान ढेर सारी नकारात्मक ऊर्जा वातावरण में फैल जाती है। कहते हैं कि ये नकारात्मक ऊर्जा अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ताकि वातावरण में फैली नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके। बतातें हैं कि ग्रहण के दौरान फैली यह नकारात्मक ऊर्जा मां के पेट में पल रहे बच्चे को काफी नुकसान पहुंचाती है। ऐसी भी मान्यता है कि इसके प्रभाव से गर्भपात होने की संभावना बढ़ जाती है। इन्हीं वजहों से गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण नहीं देखने की सलाह दी जाती है।

Surya Grahan 2018 LIVE: यहां देखें

एक अन्य प्रचलित मान्यता के अनुसार गर्भवती महिला को सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि यह भोजन बच्चे को बीमार कर सकता है। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिला को कपड़ों की सिलाई नहीं करनी चाहिए। इससे बच्चे के अंग कटने की मान्यता है। ऐसा भी कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण देखने से गर्भवती महिला की आंखों और लीवर पर बुरा असर पड़ता है।

Surya Grahan 2018 Live Streaming: यहां देख सकते हैं साल के आखिरी Solar Eclipse का LIVE प्रसारण

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App