ताज़ा खबर
 

इस एक चीज को नाश्ते में करेंगे शामिल तो पूरे दिन रहेंगे ऊर्जावान, जानिये क्या कहते हैं सद्गुरु

Sadhguru Jaggi Vasudev Health Tips: सद्गुरु कहते हैं कि लोगों को नाश्ते में मूंगफली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें वो सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं।

Sadhguru Jaggi Vasudev health tips, breakfast, sadhguru, sadhguru age, sadhguru wifeसद्गुरु के अनुसार नाश्ते में इसका सेवन बेहद पौष्टिक है और 4 से 5 घंटों तक लोग ऊर्जावान महसूस करेंगे

Sadhguru Jaggi Vasudev: खानपान का हमारे स्वास्थ्य से सीधा संबंध है। अगर सही खानपान न हो, रूटीन गड़बड़ हो जाए तो कई बीमारियां घेर लेती हैं। ऐसे में सुबह नाश्ते से लेकर डिनर तक क्या खाएं और किन चीजों से बचें, इसका ध्यान रखने की जरूरत है। सद्गुरु के नाम से चर्चित और ईशा फाउंडेशन के संस्थापक आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव के मुताबिक भोजन, खासकर नाश्ता शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान महसूस कराने के लिए जरूरी है। उनका मानना है कि भोजन शरीर के लिए ईंधन का कार्य करता है। ऐसे में नाश्ते में क्या खाएं इसका ध्यान रखना जरूरी है।

नाश्ते में मूंगफली: सद्गुरु कहते हैं कि लोगों को नाश्ते में मूंगफली का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें वो सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए आवश्यक हैं। वो आगे बताते हैं कि, काफी समय तक दिन-दिन भर वे खुद सिर्फ रात भर भिगी हुई मूंगफली और केला खाकर रह जाते थे। उनका कहना है कि इससे न केवल पेट भरता है, बल्कि वो दिन भर अधिक सक्रिय भी रहते थे।

कैसे करें सेवन: सद्गुरु जग्गी वासुदेव का कहना है कि मूंगफली अपने आप में एक संपूर्ण आहार है। वो मानते हैं कि रात भर करीब 6 से 8 घंटों तक इसे भिगोकर रखने से मूंगफली में मौजूद पित्त निकल जाता है। फिर इसे अच्छी तरह से चबाएं।

उनके मुताबिक उन्हीं मूंगफलियों का चुनाव करें जो ऑर्गैनिक तरीके से उगाई गई हों। सद्गुरु का कहना है कि ये सुनिश्चित करने के बाद ही इनका सेवन करें कि इनमें जेनेटिकल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल न हुआ हो। जेनेटिक बदलाव किये हुए या फिर फर्टिलाइजर्स और कीटनाशक के इस्तेमाल से बनाई गई मूंगफलियों के उपयोग से बचें।

जानें मूंगफली शेक की रेसिपी: अपने यूट्यूब चैनल Sadhguru Hindi पर जग्गी वासुदेव ने मूंगफली शेक की रेसिपी भी बताई है जिसे लोग नाश्ते में पी सकते हैं। मुट्ठी भर मूंगफली को पानी में रात भर 6 से 8 घंटे तक भीगने के लिए रख दें। फिर मिक्सर में डालें और आप चाहें तो इसके साथ केला या फिर कुछ मात्रा में शहद भी डाल सकते हैं।

फिर 2 मिनट तक इसे ब्लेंड करें। इस मिश्रण को आप शेक के रूप में पीना चाहते हैं तो इसमें ज़रा सा पानी डालकर पतला करें लें और सेवन करें। अन्यथा आप गाढ़े मिश्रण को दलिया की तरह भी खा सकते हैं। सद्गुरु के अनुसार नाश्ते में इसका सेवन बेहद पौष्टिक है और 4 से 5 घंटों तक लोग ऊर्जावान महसूस करेंगे।

Next Stories
1 Chanakya Niti: नौकरी व व्यवसाय में तरक्की के लिए लोगों को रखना चाहिए इन बातों का ख्याल
2 Horoscope Today, 21 January 2021: मकर राशि वालों को आर्थिक परेशानी हो सकती है, कन्‍या राशि के जातक जल्दबाज़ी में कोई निर्णय न लें
3 इस साल 100 से भी ज्यादा शुभ मुहूर्त, सितंबर में सर्वाधिक; जानिए किस महीने में लग्न की कितनी डेट हैं
ये पढ़ा क्या?
X