ताज़ा खबर
 

Sadhguru Satsang: मेडिकल सुविधाएं बढ़ाने से नहीं, पानी और हवा शुद्ध रखने से रहेंगे स्वस्थ

Sadhguru Videos (Motivational Quotes): हमारे शरीर का 72 प्रतिशत हिस्सा पानी है। अपने भीतर के इस मुख्य तत्व को हम कैसे आसानी से शुद्ध कर सकते हैं इस बारे में सद्गुरु से जानते हैं।

sadhguru Video: सद्गुरु जग्गी वासुदेव।

Sadhguru Motivational Quotes: जग्गी वासुदेव जिसे पूरी दुनिया सद्गुरु के नाम से जानती है, अपने प्रवचन और सतसंग में अक्सर प्रकृति प्रेम की बातें करते हैं। उनका एक सतसंग वीडियो आज भी यूट्यूब पर काफी देखा जा रहा है जिसमें वह बताते हैं कि दुनिया में ज्यादा से ज्यादा मेडिकल सुविधाएं बढ़ाने से कुछ नहीं होगा बल्कि अपने आसपास की 4 चीजों को अच्छे से संजोने से ही सब ठीक रहेगा। आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपको बार बार डॉक्टर के पास भी नहीं जाना पड़ेगा। अनावश्यक चिकित्सीय आपदा की स्थिति भी नहीं आएगी। आइए जानते हैं सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने किन चार चीजों का जिक्र किया है…

सद्गुरु कहते हैं, ‘आज हम अपना मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर इस तरीके से बना रहे हैं जैसे कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि हम किसी दिन गंभीर रूप से बीमार पड़ जायेंगे। जरूरी नहीं है कि ऐसा हो अगर आपको पता हो कि तत्वों को कैसे संभालना है, तो ये नौबत ही नहीं आएगी। यदि सारे नहीं तो केवल पानी और हवा को अपने नियंत्रण में लेना बहुत आसान है। अगर आप इन दो को अच्छे से संभालते हैं और अपने खान-पान के बारे में थोड़ा जागरूक रहते हैं। तो आपको कभी डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने ये चार चीजें बताईं धरती, आकाश, पानी और हवा।

अपने सतसंग वीडियो में सद्गुरु कहते हैं कि हमारे शरीर का 72 प्रतिशत हिस्सा पानी है। अपने भीतर के इस मुख्य तत्व को हम कैसे आसानी से शुद्ध कर सकते हैं इस बारे में सद्गुरु कहते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी पी रहे हैं। अगर आप इसे धातु के बर्तन में रखते हैं खासकर तांबा या उसकी मिश्रित धातु तो पानी की प्रक्रिया ही बदल जायेगी। दक्षिण भारत में आज भी तांबे के बर्तन की पूजा होती है। लोग उस पर कुमकुम और विभूति लगाते हैं। क्योंकि पानी में जबरदस्त यादाश्त होती है जिसके अनुसार वो बर्ताव करता है। आप ये छोटी सी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

इसलिए रोज के इस्तेमाल के लिए बस एक तांबे का बर्तन लें। उसके आगे दीपक जलाकर फूल चढ़ाएं यानि पानी पीने से पहले उसके प्रति आदर दिखाएं। क्योंकि यही वो सामग्री है जिससे आप अपना जीवन बना रहे हैं। आपको समझना होगा कि यही आपके जीवन को बनाता है। सच्चाई ये है कि पानी के बिना आप जिंदा नहीं रह सकते। जो आपका आधार है आप उसके सामने झुकते हैं, इसी तरह पानी और भोजन के लिए आदर लाएं। इससे जिस मात्रा में आप खाते हैं वो भी घट जायेगी और आपके अंदर इसका बर्ताव बदल जायेगा। अगर आपको इंफेक्शन नहीं होता है और आप इन तत्वों के साथ ठीक से बर्ताव करते हैं तो शायद आप फिर कभी डॉक्टर का चेहरा नहीं देखेंगे।

Next Stories
1 Feng Shui Plants: घर में गुडलक के लिए लगाएं ये पौधे, बरसेगा धन
2 Bhajan Dj Song: यूट्यूब पर ये डीजे भक्ति सॉन्ग हैं पॉपुलर, लाखों बार देेखे जा चुके हैं ये भजन
3 चाणक्य नीति: इन 4 चीजों में इंसान का कभी नहीं करनी चाहिए शर्म, नहीं तो हो सकता है नुकसान
ये पढ़ा क्या?
X