ताज़ा खबर
 

मंदिर में आने वाले भक्तों को हो जाता है घटनाओं का पूर्वाभास! जानिए क्यों खास है ये हनुमान मंदिर

माना जाता है कि मंदिर के पास से गुजरने वाली ट्रेन की रफ्तार अपने आप कम हो जाती है।
मध्य प्रदेश के इस मंदिर में हनुमान के साथ विराजमान हैं गणेश भगवान।

भारत में ऐसे तो अनेकों मंदिर हैं और अधिकतर मंदिर किसी ना किसी कथा से प्रख्यात हैं। कई मंदिर ऐसे हैं कि अपने प्रमुख मंदिर के पास कोई वाहन नहीं आने देते इसी तरह मध्य प्रदेश का मंदिर जिसके पास ट्रेन आते ही अपने आप धीरे होने लगती है। इस बात पर आसानी से यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक ऐसा हनुमान मंदिर जहां पर ट्रेन चालक को स्पीड कम करने के आदेश सुनाई देने लगते हैं। मध्यप्रदेश को शाजापुर जिले के गांव में करीब 600 साल पुराना हनुमान मंदिर है। इस मंदिर की क्षेत्रीय लोगों में अधिक मान्यता है यहां हर दिन कई लोग हनुमान जी के दर्शन करने आते हैं।

मध्य प्रदेश के इस मंदिर में हनुमान जी के साथ भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई है ये इस मंदिर को खास बनाती है। माना जाता है कि भगवान गणेश और हनुमान की मूर्ति एक साथ होना शुभ होता है। माना जाता है कि यहां भक्तों की सभी मूरादें पूरी होती हैं। इसके साथ ही मान्यता है कि यहां हनुमान भक्तों का भविष्य बताते हैं। यहां जो भी भक्त आता है उसे उसके जीवन का पूर्वाभास पहले ही हो जाता है। हाल ही में कई घटनाएं ऐसी हुई हैं जिसके कारण लोगों का विश्वास मजबूत हो गया है।

माना जाता है कि मंदिर के पास से गुजरने वाली ट्रेन की रफ्तार अपने आप कम हो जाती है। कई बार ट्रेन के ड्राईवर को लगता है कि कोई उन्हें ट्रेन की रफ्तार कम करने के लिए कह रहा है और यदि वो इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो यहां तक आते ही ट्रेन अपने आप धीरे हो जाती है। इस मंदिर के पुजारी ने बताया कि यहां कुछ दिनों पहले मालगाड़ियां टकरा गई थी। इस दुर्घटना में ड्राइवर ने बताया था कि उसे घटना का आभास पहले से ही हो गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.