ताज़ा खबर
 

मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं बिगड़े हुए ग्रह, अपनाएं ये आसान उपाय

शादी के बाद यदि वजन बढ़ जाता है तो इसके लिए पति-पत्नी पूर्व दिशा में सिर रखकर सोएं।

weight, increasing weight, how to control weight, obesity, uncontrollable obesity, how to control obesity, increasing stomach, how to put weight, how to control weight, stop increasing weight, vastu tips to control obesity, vastu tips to control increasing weight, kundali planets responsible for increasing weight, vastu tips in hindi for health, health news in hindi, religious news in Hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

ज्योतिष विद्या के अनुसार माना जाता है कि लगातार बढ़ते वजन का कारण खराब ग्रह भी होते हैं। बढ़ता हुआ वजन आपको सिर्फ नुकसान ही पहुंचाता है। इसके किसी भी तरह के फायदे नहीं होते हैं। यदि इस मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं और हर तरह से फिजिकली कोशिश कर चुके हैं लेकिन किसी भी तरह से असर नहीं दिख रहा है तो कुंडली के बिगड़े हुए ग्रहों को सुधारने की आवश्यकता है क्योंकि यही खराब ग्रह मोटापा कम नहीं होने देते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि मेष, कर्क, वृश्चिक, मीन, वृष, तुला और मकर राशि में ही मोटापे की समस्या अधिक देखने को मिलती है। मोटापे की समस्या अधिकतर चंद्रमा और शुक्र के कारण होती है। सोमवार के दिन उपवास रखें और चांदी के गिलास से पानी का सेवन करें। एक ही वजन के एक मोती और मूंगा धारण करें। सफेद चंदन को अपने कंठ पर लगाएं।

मुख्य रुप से बृहस्पति ही मोटापा बढ़ाने का कारण माना जाता है। इसी के कारण शरीर में वसा जमा होने लगती है। कभी-कभी चंद्रमा और शुक्र ग्रह भी मोटापा बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं। माना जाता है कि मंगल, शनि और राहु शरीर को दुबला-पतला बनाए रखते हैं। कुंडली की अलग-अलग दिशाओं में भी मोटापा घटता और बढ़ता रहता है। डॉक्टरों के अनुसार माना जाए तो मोटापा कई प्रकार का होता है कई लोग बचपन से ही मोटे होते हैं कुछ समय के साथ और बढ़ती उम्र के साथ मोटे होते जाते हैं। कई बार चंद्रमा के मजबूत होने के कारण ही बच्चा जन्म से गोलमटोल होता है लेकिन देखा गया है कि बाद में बच्चे दुबले हो जाते हैं। ऐसे में बच्चे को हफ्ते में कम से कम दो बार पंचामृत पिलाएं। तांबे के बर्तन में रखा हुआ जल पिलाएं।

9 से 30 वर्ष के लोगों के अधिक मोटापे का कारण बिगड़े हुए बृहस्पति और राहु होते हैं। बृहस्पति के बिगड़े होने के कारण खाने के प्रति लालच बढ़ता है और राहु के कारण व्यक्ति को जंकफूड खाने की आदत पड़ती है। इसी कारण से मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है। मोटापा दूर करने के लिए एक मंत्र है कि नियमित रुप से नींबू पानी पीया जाए। शाम होने के बाद भारी खाने के सेवन पर रोक लगाएं। इसके साथ भोजन करते समय चौकड़ी में बैठें और हाथ से खाना खाएं। इसके साथ ही एक ओनेक्स रत्न जरुर धारण करें। शादी के बाद यदि वजन बढ़ जाता है तो इसके लिए पति-पत्नी पूर्व दिशा में सिर रखकर सोएं। इसके साथ ही मोटापा कम करने के लिए अनामिका उंगली में रांगे की अंगूठी पहने और इसे धारण करने का शुभ दिन रविवार होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जन्मतिथि के मूलांक अनुसार करें ये उपाय, करियर में होगी तेजी से ग्रोथ
2 जानिए किस विधि से सिर्फ पांच मिनट में की जा सकती है भगवान शिव की अराधना
3 क्या है चालीसा का महत्व, जानिए क्यों किया जाता है हनुमान चालीसा का पाठ
यह पढ़ा क्या?
X