ताज़ा खबर
 

इन पशु- पक्षियों को घर में रखने से बनता है धन का योग, आती है सकारात्मक ऊर्जा, जानिए क्या है मान्यता

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुत्ता पालने से संतान प्राप्ति का योग बनता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सफेद खरगोश पालने से...

goddess lakshmi, parrot for money, animals for money according to beliefकुछ पशु -पक्षियों को घर में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है (फाइल फोटो)

मनुष्य सभ्यता की शुरुआत से ही पशु- पक्षियों के इर्द – गिर्द रहा है। ये अलग बात है कि शहरों के विकास के कारण हम पशु पक्षियों से दूर होते गए हैं। लेकिन इनका हमारे बीच होना धार्मिक मान्यताओं और विज्ञान दोनों की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कुछ पशु- पक्षियों के घर में होने से धन लाभ का योग बनता है। आज हम ऐसे ही कुछ मान्यताओं के बारे में आपको बता रहे हैं।

घर में गाय रखने से प्रसन्न होती हैं माता लक्ष्मी- हिंदू धर्म में गाय को माता का दर्जा दिया गया है और घर में इसे रखना बेहद ही शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों की कुंडली में शुक्र ग्रह अच्छा नहीं होता उन्हें गोदान करना चाहिए। अगर किसी पर ब्रह्म हत्या का पाप है या कोई मरते वक्त बहुत कष्ट झेल रहा है तो उसे गोदान करना चाहिए। गाय को घर में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और धन का योग बनता है।

तोता रखने से आती है सकारात्मक ऊर्जा, बनता है धन का योग- कई घरों में तोता पालने की परंपरा रही है। तोता पालने को लेकर कई मान्यताएं हैं जिनके अनुसार, इस पक्षी को घर में रखने से लोग बुरी नजर से बचते हैं। तोता पालने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और खुशहाली बनी रहती है।

कुता पालने से है संतान प्राप्ति की मान्यता- इंसान प्राचीन काल से मनुष्य के साथी रहे हैं। आज भी इंसान सबसे अधिक कुत्तों को ही पालते हैं। कुत्तों को पालने की धार्मिक मान्यता भी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुत्ता पालने से संतान प्राप्ति का योग बनता है। इसमें यह बात ध्यान रखने की जरूरत है कि कुत्ता काले रंग का ही हो।

 

सफेद खरगोश को पालने से घर में आती है बरकत- अक्सर ऐसा होता है कि घर में पैसा नहीं टिकता है। ऐसे लोगों को सफेद खरगोश पालना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सफेद खरगोश पालने से घर में घर में लक्ष्मी का वास होता है। इससे घर में धन की वृद्धि होती है।

Next Stories
1 2 दिन बाद है मौनी अमावस्या, कई शुभ योग बना रहे हैं इस दिन को खास – जानें किन बातों का रखें ध्यान
2 Horoscope Today, 09 February 2021: कर्क राशि के जातक निवेश करते समय सावधानी बरतें, सिंह राशि वालों स्वास्थ्य को लेकर चिंता न करें
3 Pradosh Vrat 2021: विशेष महत्व रखता है भगवान शिव की आराधना का यह पर्व; जानिए भौम प्रदोष की पूजा विधि और मुहूर्त
ये पढ़ा क्या?
X