ताज़ा खबर
 

पढ़िए वो प्रसंग जब शिव जी की बहन से क्रोधित हो गई थीं माता पार्वती और फिर…

कहा जाता है कि शिव जी की लंबी साधनाओं की वजह से पार्वती जी कई बार खुद को अकेली महसूस करती थीं। ऐसे में उनको यह विचार आया कि यदि उनकी कोई ननद होती तो उससे बातें करके वह अपना मन बहला लेतीं।

Parvati, Shiva, Vishnu, Narada, Kartikeya, Ravana, shiva and parvati, shiva and parvati story, shiva and parvati facts, shiva and parvati unknown facts, shiva and parvati worship, shiva and parvati prayer, Curse to Shiva, religion newsभगवान शिव और माता पार्वती।

भगवान शिव और पार्वती जी से जुड़े कई प्रसंग बड़े ही प्रसिद्ध हैं। इन दिलचस्प प्रसंगों को अक्सर शिव भक्तों के बीच में साझा किया जाता रहता है। आज हम भी आपके लिए शिव जी से जुड़ा एक बेहद ही रोचक प्रसंग लेकर आए हैं। इसमें उस घटनाक्रम का उल्लेख किया गया है जब माता पार्वती अपनी ननद यानी शिव जी की बहन से क्रोधित हो गई थीं। हम सब यह जानते हैं कि कार्तिकेय और गणेश शंकर जी को दो पुत्र थे। लेकिन कुछ जगहों में इस बात का उल्लेख मिलता है शिव जी ने पार्वती की इच्छा पर अपनी माया से एक स्त्री को उत्पन्न किया था जो कि पार्वती की ननद यानी शंकर की बहन कहलाईं। हालांकि इनके बारे में कुछ ही जगहों पर उल्लेख मिलता है।

यह प्रसंग उस समय से जुड़ा हुआ है जब शिव जी पार्वती को ब्याहकर कैलाश पर्वत पर लेकर आए थे। कहा जाता है कि शिव जी की लंबी साधनाओं की वजह से पार्वती जी कई बार खुद को अकेली महसूस करती थीं। ऐसे में उनको यह विचार आया कि यदि उनकी कोई ननद होती तो उससे बातें करके वह अपना मन बहला लेतीं। शिव जी को जब उनकी इस इच्छा के बारे में पता चला तो उन्होंने अपनी शक्तियों से एक स्त्री को उत्पन्न किया।

शिव की बहन की नाम असावरी देवी बताया जाता है। कहते हैं कि एक बार असावरी ने शरारत करते हुए पार्वती को अपने पैरे की दरारों में छुपा लिया था। इससे पार्वती का दम घुटने लगा था और वह असावरी की इस हरकत से बहुत क्रोधित हुई थीं। इसके बाद पार्वती जी ने शिव से आग्रह किया कि आप अपनी बहन को उसके ससुराल भेज दें। शिव जी ने ऐसा ही किया। ऐसी मान्यता है कि ननद और भाभी के बीच नोक-झोंक उसी समय से आंरभ हुई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ज्योतिष के अनुसार मोटापे का ग्रहों से क्या है कनेक्शन, जानिए
2 कुंडली में इन ग्रहों के खराब होने से चेहरे की सुंदरता बिगड़ने की है मान्यता
3 जानिए लोग क्यों करते हैं दही से जुड़े ये पांच टोटके
आज का राशिफल
X