ताज़ा खबर
 

Ratan Vigyan: नीला पुखराज पहनने से सच्चा प्यार मिलने की है मान्यता, जानें और क्या हैं फायदे

Topaz Kyu Pehnte Hain: रत्न विज्ञान के मुताबिक नीला पुखराज बहुत शुभ रत्न माना जाता है। मान्यता है कि इसे पहनने से व्यक्ति के जीवन में सुखों की वृद्धि होती हैं।

topaz, benefits of topaz, topaz benefits, why wear topazटोपाज की सुंदरता की वजह से कई लोग इसके गहने भी पहनते हैं।

Topaz Benefits: रत्न विज्ञान के मुताबिक नीला पुखराज बहुत शुभ रत्न माना जाता है। सामान्य तौर पर पुखराज का रंग पीला होता है लेकिन पुखराज की ही श्रेणी में एक नीला पुखराज भी होता है। नीले पुखराज को टोपाज भी कहा जाता है। वैसे तो पुखराज का रंग हल्का नीला होता है लेकिन कहीं-कहीं पर ये गाढ़े नीले रंग में भी उपलब्ध होता है। टोपाज को बहुत खूबसूरत पत्थर माना जाता है। इसलिए कई लोग इसे गहनों के रूप में भी धारण करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टोपाज धारण करने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

टोपाज पहनने के फायदे (Benefits of Wearing Topaz)
मान्यता है कि टोपाज पहनने से सच्चा प्यार मिलता है। साथ ही इसको पहनने से प्रेम संबंधों में प्यार बढ़ता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि टोपाज ज्योतिषों से सलाह कर ही धारण करना चाहिए क्योंकि यह सभी के लिए शुभ फलदायक नहीं होता है।

ज्योतिषों का मानना हैं कि जो लोग टोपाज पहनते हैं उन्हें अनिंद्रा की समस्या नहीं होती है। हर वक्त थकान महसूस करने वाले लोगों को टोपाज पहनने से शरीर में शक्ति का एहसास होना शुरू हो जाता है।

कहते हैं कि अस्थमा, मानसिक बीमारियां और तनाव से पीड़ित लोगों को टोपाज धारण करने से लाभ मिलता है। इसका एक फायदा यह भी माना जाता है कि यह क्रोध और आक्रोश को कम कर व्यक्ति में प्रेम और स्नेह के भाव भर देता है।

विद्वानों का मानना है कि टोपाज धारण करने से निसंतान स्त्रियों को संतान की प्राप्ति होती है और दुख, चिंता, तनाव और डर दूर होते हैं। इससे मन में शांति बनी रहती है।

ज्योतिषों का कहना है कि जो लोग टोपाज पहनते हैं उनके सभी रिश्तेदारों, दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बहुत अच्छे संबंध होते हैं। ऐसे लोगों की किसी से भी लड़ाईयां नहीं होती हैं।

रत्न विज्ञान के जानकार टोपाज पहनने की सलाह तब भी देते हैं जब प्रेमी जोड़ों में प्रेम का अभाव होने लगता है या जीवनसाथी किसी और को चाहने लगता है तो भी इस रत्न को पहनने से लाभ मिलता है।

जानकारों की मानें तो टोपाज से जीवन में नए अवसरों की प्राप्ति होती है। जो व्यक्ति टोपाज पहनता है लोग और अवसर उसकी ओर खींचे चले आते हैं।

Next Stories
1 Palmistry: हाथों की लकीरों में लिखा है आपके वैवाहिक जीवन का राज, जानें
2 इन 5 लोगों के पास कभी नहीं आती हैं देवी लक्ष्मी, जानिये क्या कहती है विदुर नीति
3 Durga Navami 2020 Date: इस साल कब मनाई जाएगी महानवमी, जानिये तारीख में कंफ्यूजन की वजह
ये पढ़ा क्या?
X