ताज़ा खबर
 

Dhanteras 2017: धनतेरस पर राशि के हिसाब से करें खरीददारी, आएगी बरकत

Dhanteras 2017 Shopping Muhurat, Time: इस त्योहार पर धन संपन्नता के लिए कुबेर भगवान की पूजा की जाती है। धनतेरस, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है।

धनतरेस 2017: धनतेरस हर साल दिवाली से दो दिन पहले मनाया जाता है।

Dhanteras Shopping Muhurat 2017: धनतेरस, कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस साल 17 अक्टूबर (मंगलवार) को धनतेरस मनाया जाएगा। माना जाता है कि इस दिन समुद्र मंथन के दौरान अमृत का कलश लेकर धनवंतरी प्रकट हुए थे। धनवंतरी को देवताओं का वैद्य माना जाता है। इसलिए स्वास्थ्य रक्षा के लिए इस दिन धनवंतरी की पूजा की जाती है। उन्हें हिन्दू धर्म में चिकित्सा के देवता भी माना जाता हैं इसलिए चिकित्सकों के लिए धनतेरस का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसलिए भारत सरकार ने धनतेरस को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में भी मनाती है। इस त्योहार पर धन संपन्नता के लिए कुबेर भगवान की पूजा की जाती है। कुबेर देवता को लक्ष्मी का सचिव माना जाता है। इसलिए धनतेरस पर कुबेर देवता की पूजा की जाती है, जिससे हमारे घर में धन की कमी ना रहे।

माना जाता है इस दिन भगवान धनवंतरी अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसलिए इस दिन कलश और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है और उन्हीं बर्तनों और धातु की मूर्तियों आदि से दिवाली की पूजा की जाती है।

राशि के अनुसार करें खरीददारी

मेष राशि – सोने या पीतल के बर्तन खरीदें। इससे सेहत अच्छी रहेगी।

वृषभ राशि- चांदी की मूर्ति और आभूषण खरीदें। इससे आपकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव कम होंगे और परिवार में शांति बनी रहेगी।

मिथुन राशि- कांसे के बर्तन खरीदें ताकि भ्रम से बचें। कांसे का छल्ला या मूर्ति खरीद सकते हैं। इससे धन संबंधी समस्याएं ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही अच्छे निर्णय ले सकेंगे।

कर्क राशि – इस राशि के लोगों को चांदी का बर्तन या सिक्का खरीदना चाहिए। इससे भावनाओं पर काबू पा सकेंगे और संपत्ति खरीद सकेंगे।

सिंह राशि – तांबे का बर्तन खरीदें। तांबे का लोटा खरीदना शुभ रहेगा। ऐसा करने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और गुस्से की आदत में भी सुधार होगा।

कन्या राशि- इस राशि के लोगों के लिए चांदी के आभूषण खरीदना शुभ रहेगा। चांदी की माला खरीदना सर्वोत्तम होगा। ऐसा करने से विवाह के योग बनेंगे और बुद्धि ठीक रहेगी।

तुला राशि- चांदी के लक्ष्मी-गणेश खरीदें। इससे आपके कारोबार में नुकसान रूक जाएगा और नौकरी की बाधाएं खत्म हो जाएगी।

वृश्चिक राशि – तांबे या पीतल के बर्तन खरीदें, जिससे वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। संतान पक्ष की बाधाएं भी दूर होगी।

धनु राशि – सोने या पीतल का सिक्का खरीदें। मूर्तियां भी खरीद सकते है। ऐसा करने पर धन की कमी दूर होगी।

मकर राशि – कांसे या जस्ते के बर्तन खरीदें। इससे आपको धन की हानि नहीं होगी। वाहन खरीदने का सुख मिल सकता है।

कुंभ राशि- इस राशि के जातकों को स्टील के बर्तन खरीदने चाहिए। स्टील का लोटा या जग खरीदना शुभ रहेगा। इससे आपका डूबा हुआ धन वापिस मिल सकता है।

मीन राशि – चांदी या तांबे के सिक्के खरीदने चाहिए। इसकी पूजा दिवाली के दिन जरुर करें। इससे आपके खर्चे कम होंगे और आपके परिवार में वाद-विवाद नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App