ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019 Second Roza: दूसरा रोजा आज, 40 डिग्री तापमान में ये 5 चीजें रखेंगी आपको रखेंगी फिट

Ramadan Mubarak 2019 Second Roza: आज (8 मई) से देश भर में मौसम ने अचानक अपना रुख बदला लिया है। गर्म हवा के चलते तापमान 40 डिग्री पार हो गया है। ऐसे में दिन भर रोजा रखने के बाद इफ्तार के वक्त इन चीजों का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी तबीयत नासाज़ न हो।

Ramadan Mubarak 2019: रोजे के बाद गर्मी में आपका ख्याल रखेंगी ये 5 चीजें।

आजाद खान

Ramadan 2019 Second Roza: रमज़ान करीम का आज (8 मई) को दूसरा रोजा है। रमजान आते ही मुसलमान सेहरी और इफ्तार की तैयारी में लग जाते हैं। घरों में अच्छे-अच्छे पकवान बनने लगते हैं। सेहरी में मीठे का इंतजाम होता है तो इफ्तार में शरबत परोसा जाता है। आज (8 मई) से देश भर में मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। इस वक्त गर्म हवा की वजह से तापमान 40 डिग्री पार हो गया है। ऐसे में दिन भर रोजा रखने के बाद इफ्तार के वक्त इन चीजों का इस्तेमाल करें, जिससे आपकी तबीयत भी नासाज़ न हो।

1. तरबूजः मौसम के मिजाज़ को देखते हुए रमजान का पसंदीदा फल तरबूज का सेवन बढ़ा दें। यह रोजे के दौरान दिनभर आपको हाइड्रेटेड रखेगा और पेट को भी ठंडा रखने में मदद करेगा। इसका इस्तेमाल आप शरबत, फ्रूट चाट और जूस आदि किसी भी रूप में कर सकते हैं। इसमें 80 फीसदी पानी, इलेक्ट्रोलाइट्स, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो आपको रोजे में दिनभर हाइड्रेटेड रखेगा।

2. पुदीनाः गर्मियों में पुदीना भी काफी लाभदायक होता है। रोजे में इसका प्रयोग करने से पाचन तंत्र यानी डाइजेस्‍ट‍िव सिस्टम अच्छा रहता है। इसको आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी चटनी बनाकर इफ्तार के वक्त परोसा जा सकता है। इसको शरबत में क्रश करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

3. खीराः रोजों में खूब हाइड्रेटेड रखने वाला खीरा का भी आप अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसमें मिनरल और माइक्रो-न्‍यूट्रीशंस होते हैं, जो एनर्जी लेवल बरकरार रखते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, खीरे में 80 फीसदी पानी होता है।

4. नींबूः सेहरी और इफ्तार में नींबू का सेवन करने से दिनभर विटामिन-सी और पोटेशियम मिलता रहेगा। इसके मदद से शरीर में बॉडी टिशू बनते हैं। यह इम्यून सिस्टम को भी संतुलित रखता है।

5. आमः आम गर्मी और रमजान में सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाने वाला फल है। इसमें विटामिन A और कैलोरी होते हैं। आप इफ्तार में पके आम का सेवन कर सकते हैं और कच्चे आम का सेवन पन्ना के रूप में कर सकते है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अक्षय तृतीया पर पितृ-दोष निवारण के लिए किए जाते हैं ये उपाय, जानिए क्यों
2 Ramadan 2019: जानिए, समुद्र के बीच में स्थित हाजी अली की दरगाह क्यों नहीं डूबता
3 Ramadan 2019: जानिए, अजमेर शरीफ की दरगाह पर क्यों चढ़ाते हैं चादर, ये है इसका महत्व