ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019: रमज़ान में रोज़े रखना अनिवार्य, इस्लाम के नियम नहीं मानने पर इन देशों में मिलती है कठोर सजा

Ramadan 2019: इस्लाम में रमज़ान के रोज़े सिफ सफर, बीमारी, गर्भावस्था और मासिक धर्म (पीरियड्स) के दौरान नहीं रखने की इजाजत है। हालांकि, दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं, जहां रमज़ान के रोजे़ नहीं रखने को गुनाह मानकर कठोर सजा दी जाती है।

Ramadan 2019: इस्लाम के नियम नहीं मानने पर इन देशों में मिलती है कठोर सजा।

Ramadan 2019: रमजानुल मुबारक का दूसरा अशरा चल रहा है। ऐसे में तमाम मुसलमान इस महीने में पाबंदी के साथ रोज़ा रखते हैं और नमाज की पाबंदी करते हैं। बता दें कि इस्लाम में रमज़ान के रोज़े सिफ सफर, बीमारी, गर्भावस्था और मासिक धर्म (पीरियड्स) के दौरान नहीं रखने की इजाजत है। हालांकि, दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं, जहां रमज़ान के रोजे़ नहीं रखने को गुनाह मानकर कठोर सजा दी जाती है।

सऊदी अरबः सऊदी अरब में शरिया कानून चलता है। इसका मतलब यह हुआ कि जो कानून इस्लाम ने तय कर दिया है, वहीं पूरे देश में लागू होगा। बता दें कि यहां पर रमज़ान के रोजे़ नहीं रखने पर सजा दी जाती है। इफ्तार से पहले अगर कोई खाते-पीते, धूम्रपान या कोई गैर शरिया काम करते दिखता है तो उसे सजा मिलती है। ऐसे लोगों को कारावास, कोड़े मारने और देश निकाला आदि की सजा मिलती है।

National Hindi News, 18 May 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

मलेशियाः इस देश में सऊदी अरब के जैसे कानून लागू है। यहां पर कोई मुसलमान अगर बिना रोज़ा रखे पकड़ा जाता है तो धार्मिक पुलिस उसे गिरफ्तार कर लेती है। मलेशिया में इफ्तार से पहले खाना या तंबाकू बेचना कानूनन अपराध है। नियमों का पालन नहीं करने पर करीब 30 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। वहीं, सजा भी हो सकती है। ऐसे में खाना बेचने वाले का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।

कुवैतः रमजान के नियमों का सही से पालन हो, इसलिए कुवैत में 1968 की कानून संख्या 44 को लागू किया गया है। इसे तोड़ने पर लोगों को एक महीने तक की जेल और 100 कुवैती दीनार (लगभग 23 हज़ार) का जुर्माना भी देना होता है।

ओमानः खाड़ी देशों की तरह ओमान में भी सजा और जुर्माने का कानून है। बता दें कि देश में रहने वाले सभी नागरिकों को ओमान दंड संहिता के अनुच्छेद 277 के अनुसार समान आचार संहिता का पालन करना पड़ता है। रमज़ान का रोजे तोड़ने और इफ्तार से पहले खाना बेचने पर 10 दिन से 3 महीने तक की जेल की सजा का भी कानून बनाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App