ताज़ा खबर
 

Ramadan Fifth Roza 2019: रमज़ान में दें गर्मी को मात, सेहरी और इफ्तार में करें इन शर्बतों का इस्तेमाल

Ramadan Fifth Roza 2019: मेडिकल जानकार बताते हैं कि सेहरी और इफ्तार दोनों में हाइड्रेटिंग और ठंडा करने वाले शर्बत का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प होगा। वहीं रोजे की हालत में चाय या कॉफी का इस्तेमाल करने से जानकारों ने मना किया है।

रमज़ान में आपको कूल-कूल रखेंगे ये शर्बत।

आजाद खान

Ramadan Fifth Roza 2019: रमज़ानुल मुबारक का महीना हो और शर्बत न हो, ऐसा कैसे हो सकता है। सेहरी और इफ्तार में ऐसी डाइट लें, जिससे आपका शरीर फिट और हेल्दी रहे। मेडिकल जानकार बताते हैं कि सेहरी और इफ्तार दोनों में हाइड्रेटिंग और ठंडा करने वाले शर्बत का इस्तेमाल करना अच्छा विकल्प होता है। वहीं, रोजे की हालत में चाय या कॉफी का इस्तेमाल करने से जानकारों ने मना किया है। इस रमज़ान और जलती हुई गर्मी में आराम पाना चाहते हैं तो इन शर्बतों का आनंद लें।

1. गुलाब शर्बतः गुलाब शर्बत का नाम सुनते ही गुलाब की खुशबू का एहसास होने लगता है। सेहत और पेट के लिए ठंडा माने जाने वाला गुलाब शर्बत रमजान और गर्मियों के लिए एक सही विकल्प है।

गुलाब शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

2. फालसे का शर्बतः गर्मियों के मौसम में पाए जाने वाला फालसे का शर्बत रमजान के लिए एक अच्छा उपाय है। फालसे की यह खूबी है कि वह पेट को ठंडा रखता है, प्यास और पेट में जलन को रोकता है। सेहरी और इफ्तार में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

फालसे का शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

3. चंदन का शर्बतः चंदन का शर्बत शरीर को ठंडा रखने के लिए जाना जाता है। यह शरीर के तापमान को जल्दी नॉर्मल कर देता है और दिन भर शरीर को हाइड्रेट रखता है।

चंदन का शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

4. खस का शर्बतः शर्बतों में खस का शर्बत बहुत ही खास है। इसे घर में भी तौयार किया जा सकता है। यह गर्मियों के दौरान काफी फायदेमंद होता है।

खस का शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

5. बादाम का शर्बतः तमाम तरह के फायदों से भरपूर बादाम, इलायची और केवड़ा के सुगंधित स्वाद वाला बादाम का शर्बत रमजान में पेट और सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।

बादाम शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

National Hindi News, 11 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

6. कोकम शर्बतः गर्मी और रमज़ान में अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाला कोकम शर्बत के फायदे अनेक हैं।

कोकम का शर्बत। फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

7. बेल का शर्बतः शर्बतों का राजा कहे जाने वाला बेल के ढेर सारे फायदे हैं।

8. गुड़ का शर्बतः रोजेदारों के लिए गुड़ का शर्बत गर्मी के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इसे बर्फ के साथ पीने में और मजा आता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Horoscope Today, May 11, 2019: आज इन राशि वालों का स्वास्थ्य रहेगा प्रभावित, जानिए अपनी सेहत का हाल
2 जानिए, मां बगलामुखी जयंती कब, क्या है इस देवी की महिमा
3 Ganga Saptami 2019: गंगा सप्तमी आज, जानिए भागीरथ के कहने पर कैसे धरती पर पधारी मां गंगा
ये पढ़ा क्या...
X