ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019 Second Roza: 33 साल में पहली बार मई के महीने में रमजान, ऐसे रखें खुद को फिट

Ramadan Mubarak 2019 Second Roza: रमजान के मद्देनजर तैयारियां जोरों-शोर पर हैं। तापमान 40 डिग्री पार होने से घरों से लेकर मस्जिदों तक में भी गर्मी से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

रमजान 2019 प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

आजाद खान

Ramadan 2019 Second Roza: रमजानुल मुबारक का आज (8 मई) दूसरा रोजा है। बता दें कि पिछले 33 साल में पहली बार रमजान का पूरा महीना मई में पड़ रहा है। इस्लामिक कैलेंडर की बनावट ही ऐसी है कि वह हर साल करीब 10 दिन पीछे की तरफ आता है। इस साल रमजान पिछले साल के मुकाबले 11 दिन पहले शुरू हुए हैं। ऐसे में कैसे नवाज़ें रमजान के रोजे और सेहत का भी रखें ख़्याल, जानते हैं इस रिपोर्ट में।

गर्मी से लड़ने के लिए यह करें तैयारीः रमजान के मद्देनजर तैयारियां जोरों-शोर पर हैं। तापमान 40 डिग्री पार होने से घरों से लेकर मस्जिदों तक में भी गर्मी से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। सदर में कटची मेमन जमात के जामा मस्जिद के अध्यक्ष अल्ताफ अहमद बताते हैं कि वह गर्मी से निपटने के लिए तैयार हैं। रोजेदारों को गर्मी से आराम पहुंचाने के लिए मस्जिद में एसी और कूलर लगाए गए हैं। वहीं, दाऊद बोहरा जमात के कार्यकारी सदस्य हसनैन शाकिर का कहना है कि रोजा आत्मबल से जुड़ा होता है। ऐसे में बिना कोई शक और डर के लोग इसे रखते हैं। इसके बावजूद रोजे के दौरान जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें और गर्मी से बचें।

National Hindi News, 05 May 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

रमजान में ऐसे रखें अपना ख़्यालः रमजान के दूसरे रोजे में तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है। इस तपते मौसम में अपना ख़्याल रखने के ये हैं तरीके।

1. ऐसी गर्मी से बचने के लिए और रोजों में शरीर के हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। जानकारों का कहना है कि गर्मी के मौसम के चलते रोजा खोलने के बाद 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीएं।

2. शरीर के हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखने के लिए कैफीन युक्त पेय से बचें। कैफीन युक्त पेय के बजाय पानी में इलेक्ट्रोलाइट मिलाकर पीने से शरीर को तपते मौसम में ऊर्जा मिलेगी।

3. इफ्तार के बाद पौष्टिक और स्वस्थ भोजन का ही सेवन करें।

4. पूरे रमजान में तले हुए खाने से दूर रहें। तले हुए खाने से थकावट बढ़ सकती है।

5. रोजेदारों को नमक के सेवन पर भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि यह अगले दिन उनकी प्यास बढ़ा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ramadan 2019 Second Roza: दूसरा रोजा आज, 40 डिग्री तापमान में ये 5 चीजें रखेंगी आपको रखेंगी फिट
2 अक्षय तृतीया पर पितृ-दोष निवारण के लिए किए जाते हैं ये उपाय, जानिए क्यों
3 Ramadan 2019: जानिए, समुद्र के बीच में स्थित हाजी अली की दरगाह क्यों नहीं डूबता