ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019 Sixth Roza: रमज़ान के दौरान रोजेदार मुस्लिम दोस्तों का रखें ख़्याल, भूलकर भी न कहें उनसे ये बातें

Ramadan Mubarak 2019 Sixth Roza, Ramzan Mubarak: रमज़ान के रोजे सभी बालिग मुसलमान मर्द और औरत पर फर्ज हैं। इस पाक माह के दौरान अपने दोस्त या कलीग को लेकर इन बातों का ख़्याल रखें, जिससे उनका रोज़ा मकरूह न हो।

Ramadan 2019: रमज़ान के दौरान अपने मुस्लिम दोस्तों का ऐसे रखें ख़्याल।

आजाद खान

Ramadan 2019 Sixth Roza: रमज़ान का बरकतों वाला महीना चल रहा है। इस पाक महीने में आपके ऑफिस या मुहल्ले में मुसलमान दोस्त या साथी होंगे, जो साथ में काम करते होंगे। वे भी ऑफिस में काम करने के दौरान रोजे़ रखते होंगे। ऐसे में उनके साथ कैसे काम करें और कैसे करें बर्ताव, आइए जानते हैं।

1. मुस्लिम साथी से लंच करने की जिद्द न करेंः ऑफिस में अगर आपका साथी रोजे़ से है, तो लंच के वक्त उसे साथ में खाने को नहीं बोलें। मुसलमान रोजे़ की वजह से केवल सेहरी और इफ्तार ही करते हैं। ऐसे में अपने साथी को लंच के लिए पूछने या उसके सामने खाने से, उसे भी खाने की इच्छा होगी। बता दें कि ऐसी इच्छा होने से रोज़ा लगभग महरूह जाता है।

2. साथी के साथ हंसी-ठहाके और मजाक नहीं करेंः मुसलमान साथी के साथ काम कर रहे उसके दोस्तों को चाहिए कि वे उसके रोजे़ का ख्याल रखे। साथियों को उसके साथ हंसी-मजाक नहीं करनी चाहिए। रोजे़ के दौरान हंसी-मजाक या लुत्फ लबाब में फंसे रहने से रोजा मकरूह होने का अंदेशा होता है।

National Hindi News, 10 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

3. मुंह से बदबू आए तो टोके नहींः रोजे के दौरान अक्सर लम्बे समय से नहीं खाने-पीने से रोजेदारों के मुंह से बदबू आती है। ऐसे में उसे मुंह धोने या ब्रश करने के लिए नहीं कहें। मुसलमानों को रोजे़ के समय मुंह धोना या ब्रश करना मना है। जान-बूझकर मुंह धोने से रोजे़ के टूट जाने का अंदेशा रहता है।

4. मुसलमान मर्द और औरत से रोज़ा रहने के बारे में नहीं पूछेः रमजान के रोजे़ सभी बालिग मुसलमान मर्द और औरत पर फर्ज हैं। ऐसे में किसी से पूछना कि वह रोज़ा है कि नहीं, सही आदत नहीं है। रोजे को कुछ खास कारणों में रखना मना किया गया है। रोजे़ को बड़ी बीमारियों में, सफर में या औरतों के लिए हैज में रखना मना किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ramadan 2019 Helpline: जानें रमज़ान का मतलब और जकात के सही मायने, Jansatta हेल्पलाइन करेगी हर शंका का समाधान
2 Horoscope Today, May 12, 2019: तनाव के कारण इन राशि वालों की सेहत हो सकती है खराब, जानें अपना स्वास्थ्य राशिफल
3 Baglamukhi Jayanti 2019: इस विधि से करें मां बगलामुखी की उपासना, जानें पूजन का शुभ मुहूर्त
ये पढ़ा क्या?
X