ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019 Moon Sighting Today Time in India, UAE, Saudi Arabia LIVE Updates: सऊदी अरब में हुआ चांद का दीदार चांद, जानिए भारत में कब से शुरू होगा रमजान

Ramadan 2019 Moon Sighting Today Time in India, UAE, Saudi Arabia: मुस्‍लिम धर्म गुरूओं के अनुसार चाँद के दीदार के बाद ही पहला रोजा शुरू होता है। जो अगले एक महीने तक चलता है और अंतिम दिन ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है।

ramadan, ramadan 2019, ramadan 2019 moon sighting, ramadan 2019 moon sighting today, ramadan moon sighting 2019, moon sighting india, moon sighting today india, moon sighting today saudi, moon sighting saudiRamadan 2019 Moon Sighting

Ramadan 2019 Moon Sighting Today Time in India, UAE, Saudi Arabia: इस्लाम में रमजान के पाक महीने को बेहद उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार नौवां महीना होता है जिसमें मुसलमान पूरे 29-30 दिनों तक रोजा रखते हैं। रोजे के दौरान मुस्लिम लोग बेहद पाक-साफ रहते हैं और अल्लाह की इबादत करते हैं। सऊदी अरब में रविवार को चांद का दीदार हो गया। यहां सोमवार से रमजान शुरू हो जाएगा। वहीं, भारत में चांद नहीं दिखने की वजह से मंगलवार से यहां रमजान शुरू होगा।


इस्लाम यह मानता है कि रमजान के पवित्र महीने में ही मोहम्मद साहब को पवित्र कुरान का ज्ञान प्राप्त हुआ था। कहते हैं कि तभी से रोजा रखने की परंपरा चली आ रही है। साथ ही मुस्‍लिम धर्म गुरूओं के अनुसार चाँद के दीदार के बाद ही पहला रोजा शुरू होता है। जो अगले एक महीने तक चलता है और अंतिम दिन ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाता है। इसके अलावा रमजान में लोग अपनों को शुभकामना संदेशों को भेजकर रमजान पर्व की बधाई देते हैं।

Live Blog

Highlights

    22:49 (IST)05 May 2019
    पहले इशा उसके बाद पढ़ी जाएगी तरावीह की नमाज

    मस्जिदों में अलग-अलग समय पर पहले इशा की नमाज पढ़ी जाएगी और उसके बाद तरावीह की नमाज पढ़ी जाएगी।

    22:27 (IST)05 May 2019
    सेहतमंद इंसान का रमज़ान के रोज़े रखना फर्ज़

    इमारत ए शरिया हिंद ने भी बयान जारी कर रविवार को चांद नहीं दिखाने और सात मई को पहला रोज़ा होने का ऐलान किया है। रोज़े रखना इस्लाम के पांच स्तंभ में से एक है। हर सेहतमंद इंसान का रमज़ान के रोज़े रखना फर्ज़ है।

    21:50 (IST)05 May 2019
    सोमवार को इस्लामी महीने शाबान का 30 वां दिन होगा

    दिल्ली की शाही फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि सोमवार को इस्लामी महीने शाबान का 30 वां दिन होगा और पहला रमज़ान 7 मई को होगा। यानी पहला रोज़ा मंगलवार को होगा। जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दिल्ली और देश के अन्य हिस्से में चांद नही दिखा है और कहीं से चांद दिखने की गवाही भी नहीं आयी है।

    21:39 (IST)05 May 2019
    भारत में नहीं दिखा रमज़ान का चांद, मंगलवार को होगा पहला रोज़ा

    दिल्ली समेत देशभर में रविवार को रमज़ान का चांद नज़र नहीं आया। लिहाज़ा पहला रोज़ा मंगलवार को होगा। दिल्ली की शाही फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भाषा को बताया कि रविवार शाम चांद कमेटी की बैठक हुई थी, जिसमें चांद दिखने की खबर कहीं से नहीं मिली। दिल्ली का आसमान साफ था फिर भी चांद नहीं दिखा।

    21:31 (IST)05 May 2019
    पाकिस्तान में नहीं दिखा चांद

    पाकिस्तान में रविवार को चांद नहीं दिखा। इस वजह से वहां मंगलवार से रमजान शुरू होगा। 

    21:27 (IST)05 May 2019
    सऊदी अरब में दिखा चांद, सोमवार से रमजान

    सऊदी अरब में रविवार को चांद दिख गया। अब वहां सोमवार से रमजान शुरू हो जाएगा। 

    20:42 (IST)05 May 2019
    चांद नजर आने के साथ शुरू हो जाएगी तरावीह की नमाज

    चांद नजर आने के साथ ही तरावीह की नमाज शुरू हो जाएगी, जो पूरे रमजान चलेगी। तरावीह की नमाज में नमाजी तिलावते कलामे पाक के साथ नमाज अदा करते हैं।

    19:54 (IST)05 May 2019
    ऐसे तय होता है माह

    रविवार को यदि दुनिया में चांद नहीं देखा जाता है तो रमजान माह की शुरुआत 6 मई से होगी। ग्रेगोरियन कैलेंडर में जहां एक महीने के दिन तय होते हैं, वहीं, हिजरी कैलेंडर चांद देखने के अनुसार महीना तय होता है।

    19:44 (IST)05 May 2019
    6 मई को शुरू होगा रमजान का महीना

    रमजान का पवित्र महीना 6 मई को अमावस्या के दिन शुरू होगा और जून के पहले सप्ताह में समाप्त होने की उम्मीद है। इस दौरान दुनिया के लाखों मुसलमान रोजा रखेंगे। 

    19:21 (IST)05 May 2019
    एक महीने तक रखा जाता है रोजा

    इस्लाम में 'रोजा' को 'अल्लाह को शुक्रिया अदा' करना माना जाता है। रोजा रखने वाले को रोजेदार माना जाता है। यूं तो कहा जाता है कि सभी लोगों को रोजा रखना चाहिए लेकिन बीमार व्यक्तियों, यात्रा करने वालों, गर्भवती महिलाओं, मासिक धर्म वाली महिलाओं तथा बुजुर्गों को रोजा रखने से छूट मिलती है।

    18:26 (IST)05 May 2019
    कुरान के जश्न का मौका माना जाता है रमजान

    मान्यताओं के अनुसार, इस्लाम के पैगंबर मोहम्म्द के सामने कुरान की पहली झलक माह-ए-रमजान में पेश की गई थी। इस वजह से रमजान को कुरान के जश्न का मौका भी माना जाता है।

    18:19 (IST)05 May 2019
    चांद निकलने के बाद शुरू हो जाएगा नमाज का दौर

    चांद निकलने के बाद ही नमाज का दौर शुरू हो जाएगा। यदि रविवार को रमजान का चांद निकलता है तो आज ही शाम तरावीह की नमाज पढ़ायी जाएगी, अन्यथा यह सोमवार को होगी।

    18:16 (IST)05 May 2019
    मस्जिदों में साफ-सफाई

    रमजान के आगाज का समय करीब आ गया है। इबादत और तिलावत के इस महीने में मस्जिदों में साफ-सफाई के अलावा तरावीह की नमाज के लिए भी इंतजाम शुरू हो गए हैं। 

    Next Stories
    1 Happy Ramadan 2019 Wishes Images, Quotes, Status, Wallpaper: रमजान के मौके पर इन शानदार SMS, Wallpaper और शायरी के जरिए दोस्तों-रिश्तेदारों को दें मुबारकबाद
    2 Ramadan 2019 Date, Time Table: जानिए माह-ए-रमजान का इतिहास, क्यों जरूरी है रोजा रखना
    3 Horoscope Today, May 05, 2019: मेष राशि वालों की सेहत में होगा सुधार, ये है आज का स्वास्थ्य राशिफल
    ये पढ़ा क्या...
    X