ताज़ा खबर
 

Ramadan 2019: रमज़ान में डिजिटल तरीकों से करें अल्लाह की इबादत, ये खास ऐप्स आएंगे काम

Ramadan 2019: रमज़ान के दौरान आपका स्मार्टफोन अहम मददगार साबित हो सकता है। इसमें तरह-तरह के ऐप्स डाउनलोड किए जा सकते हैं, जिनसे नमाज़ का वक्त, सेहरी और इफ्तार की टाइमिंग आदि आसानी से पता लग जाएंगी।

Ramadan 2019: रमज़ान में डिलिटल तरीकों से करें अल्लाह की इबादत।

आजाद खान

रमज़ानुल मुबारक का आज 10वां रोज़ा है। इस मुकद्दस माह का पहला अशरा जल्द रुख्सत होने वाला है। अगर आप किसी वजह से रोज़ा नहीं रख पा रहे हैं या नमाज़ अदा नहीं फरमा पा रहे हैं। इसके अलावा नमाज़ का वक्त, सेहरी या इफ्तार का वक्त पता नहीं चल रहा है तो कई डिजिटल ऑप्शन भी हैं, जो इन सब चीजों में आपकी मदद करेंगे।

ये ऐप्स आएंगे आपके काम: बता दें कि रमज़ान के दौरान आपका स्मार्टफोन अहम मददगार साबित हो सकता है। इसमें तरह-तरह के ऐप्स डाउनलोड किए जा सकते हैं, जिनसे नमाज़ का वक्त, सेहरी और इफ्तार की टाइमिंग आदि आसानी से पता लग जाएंगी।

कुरान की आयतों की भी मिलेगी जानकारी: इन ऐप्स की मदद से आप कुरान की आयतें, दुआ, नजदीकी हलाल रेस्टोरेंट आदि आसानी से पता कर पाएंगे। वहीं, रमज़ान के रोजे़ भी काफी आसानी से पूरे कर पाएंगे। बता दें कि ये ऐप्स रमजान के अलावा आम दिनों में भी काफी मददगार साबित होंगे।

प्रेयर टाइम्स (Prayer Times): दावत-ए-इस्लामी (सुन्नी संस्था) की ओर से तैयार कराया गया यह बेहतरीन ऐप है। इसके माध्यम से आप नमाज के वक्त, इस्लामिक कैलेंडर, किबला डायरेक्सन, दुआ आदि कर सकते हैं।

National Hindi News, 16 May 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

2. मुस्लिम प्रो (Muslim Pro): ऐप की जानकारी को 15 भाषाओं में ट्रांसलेट कर देने वाला मुस्लिम प्रो ऐप आला दर्जे का ऐप है। इस ऐप में बाकी खूबियों के साथ-साथ आसपास मौजूद मस्जिदों की जानकारी और हलाल रेस्टोरेंट का डायरेक्सन भी मिलता है।

3. किबला कम्पास (Qibla Compass): इस ऐप के नाम से ही पता चलता है कि यह ऐप कम्पास पर की तरह काम करता है। इसके साथ ही इस ऐप में हिजरी कैलेंडर, डेट कनवर्टर आदि जैसे फीचर्स की सहूलियत है।

4. कुरान फॉर एंड्रायड (Quran for Android): रमज़ानुल मुबारक में यह ऐप आपके काफी काम आ सकता है। इसमें आयत को बुकमार्क, टैग या शेयर भी कर सकते हैं। इस ऐप में करीब 20 भाषाओं में दुआ और आयत ट्रांसलेट करने का ऑप्शन है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App