ताज़ा खबर
 

Raksha Bandhan 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: कैसे मनाया जाता है रक्षा बंधन का त्यौहार, इसकी पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और सभी जानकारी

Raksha Bandhan (Rakhi) 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: रक्षा बंधन पर बहने अपने भाईयों को राखी बांधने के बाद ही भोजन ग्रहण करती हैं। इस पर्व पर भोजन प्राय: दोपहर के बाद ही किया जाता है।

Author नई दिल्ली | August 14, 2019 5:01 PM
Rakhi 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: यहां जानिए रक्षा बंधन के त्यौहार की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त।

Raksha Bandhan 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: भारत में भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्यौहार बेहद ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व होता है। साल 2019 में 15 अगस्त के दिन इस पर्व को मनाया जा रहा है। इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना के लिए उन्हें रक्षा सूत्र बांधती है। भाई भी अपनी बहनों को उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। इस बार का रक्षा बंधन काफी खास रहने वाला है। क्योंकि इस दिन भद्रा का साया नहीं होगा। ज्योतिष अनुसार भद्रा काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं किये जाते हैं। और इस बार राखी पर इसके नहीं होने से बहने पूरे दिन राखी बांध सकेंगी।

रक्षा बंधन के त्यौहार की पूजा विधि: इस दिन घर में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं। रक्षा बंधन के दिन बहनें प्रात: काल में स्नानादि कार्यों से निवृत होकर पूजा की थाली सजा लें। थाली में राखी के साथ कुमकुम रोली, हल्दी, चावल, दीपक, अगरबती, मिठाई और कुछ पैसे भी रखे लें। और इसी के साथ थाली में भाई की आरती उतारने के लिए घी का दीपक भी रखें। अब यह थाल पहले भगवान को समर्पित करें। राखी कृष्ण भगवान और गणेश जी को चढ़ाएं। फिर शुभ मुहूर्त देखकर भाई को राखी बांधने की विधि शुरु करें। इसके लिए भाई को पूर्व दिशा की तरफ चेहरा करके बिठाएं। कुमकुम हल्दी में चावल मिलाकर भाई को टीका लगाएं, सिर पर अक्षत छिड़कें। भाई की आरती उतारें और उनकी दाहिनी कलाई पर राखी बांधें। रक्षा बंधन पर बहने अपने भाईयों को राखी बांधने के बाद ही भोजन ग्रहण करती हैं। इस पर्व पर भोजन प्राय: दोपहर के बाद ही किया जाता है।

राखी का शुभ मुहूर्त: अक्सर रक्षा बंधन के दिन बहने राखी बांधने के शुभ मुहूर्त के बारे में पता करती हैं। लेकिन इस बार भद्रा नहीं होने के कारण राखी बांधने का मुहूर्त काफी लंबा है। रक्षा बंधन 2019 के दिन बहने अपने भाई को सुबह 05:49 से शाम के 6:01 बजे तक राखी बांध सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App