ताज़ा खबर
 

ये है घर में हनुमान जी की तस्वीर लगाने का सही तरीका

हर मंगलवार को अगर आप अपने पास के हनुमान मंदिर में जाकर बनारसी पान अर्पित करें। ऐसा करने से हनुमान जी खुश होते हैं।

Author Updated: May 2, 2017 12:10 PM
इस तस्वीर का इस्तेमाल सांकेतिक तौर पर किया गया है।

आज(2 मई) मंगलवार है और इस दिन को हनुमान जी का दिन कहा जाता है। जानकार बताते हैं कि इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर होते हैं। कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि भगवान राम ने भक्तों की रक्षा और उनकी भलाई के लिए हनुमान जी को पृथ्वी लोक पर वास करने को कहा था। हनुमान जी को संकटमोचक भी कहा जाता है, इसकी वजह है कि वो अपने भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं।

हनुमान जी को खुश करने के लिए भक्त अपने घरों में उनकी मूर्ति लगाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि हनुमान जी को तस्वीर को घर में किस तरीके से लगाना चाहिए। अगर आप अपने घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर को इस तरह से लगाते हैं कि हनुमान जी दक्षिण की और देखें तो इसे शुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके विरोधी शांत होंगे और आपको धन की कोई कमी नहीं रहेगी।

घर में सुख और समृद्धि की प्राप्ति के लिए रोज सोने से पहले हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलायें। साथ ही अगर आप हनुमान चालिसा का पाठ भी करते हैं तो इसे  भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से शनि देव भी खुश होते हैं। अगर किसी पर शनि की महादशा चल रही है तो उसे हनुमान जी की पूजा करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा करने से शनि देव खुश होते हैं।

जानकार बताते हैं कि अगर आप रोजाना श्रीरामचरित मानस का पाठ करते हैं तो इससे हनुमान जी खुश होते हैं। हनुमान जी को धूप-अगरबत्ती और फूल अर्पित जरुर करें। मंगलवार को या हनुमान जयंति के दिन हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जरुर पूरी होती है।

हर मंगलवार को अगर आप अपने पास के हनुमान मंदिर में जाकर बनारसी पान अर्पित करें। ऐसा करने से हनुमान जी खुश होते हैं। हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली से मंगल और शनि के अशुभ दोष दूर होते हैं। ज्योतिषी कहते हैं कि अगल छात्र सिंदूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी को लाल लंगोट अर्पित करते तो इसे शुभ माना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बिस्तर से नीचे पैर रखने से पहले करेंगे ये तो हो सकते हैं ये फायदे
2 जानिए हिंदू धर्म में कन्या दान परंपरा का क्या है महत्व
3 इन कामों की वजह से भगवान भोलेनाथ को आता है गुस्सा, भूलकर भी ना करें ये गलत काम
जस्‍ट नाउ
X