ताज़ा खबर
 

Puri Bahuda Yatra 2019 LIVE : भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के साथ श्री मंदिर के लिए निकले, पुरी में बहुड़ा यात्रा

Hindu Temple in puri/Bahuda Yatra : बहुड़ा यात्रा की समाप्ति के बाद कल, शनिवार को भगवान श्री जगन्नाथ जी को रथ के ऊपर ही सोने की वेशभूषा में सजाया जाएगा।

उड़ीसा के पुरी में आज बहुड़ा यात्रा निकाली जा रही है। इस यात्रा के तहत भगवान श्री जगन्नाथ जी, भाई बलभद्र और देवी सुभद्रा अपने रथ में बैठकर गुंडिचा मंदिर से अपनी यात्रा आरंभ कर चुके हैं। यात्रा का समापन श्री मंदिर जाकर होगा। देश-विदेश से लाखों भक्तजन बहुड़ा यात्रा के लिए पुरी में एकत्रित होते हैं। रथयात्रा की तरह ही बाहुड़ा यात्रा में भी लाखों-करोड़ों भक्त भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आते हैं।
इस दिन की यह मान्यता है कि इस दिन भगवान बलभद्र, भगवान जगन्नाथ और देवी सुभद्रा गुंडिचा मंदिर से श्री मंदिर तक अपने रथ पर बैठकर यात्रा करते हैं। श्री जगन्नाथ पंजिका के अनुसार नवमी के दिन सुबह 6 बजे से शाम के 7 बजे तक लाखों भक्तों ने गुंडिचा मंदिर में दर्शन किए थे।

मौसी मां मंदिर पूरी नीति में श्री विग्रहों की पहंडी विजे समाप्त होने के बाद छेरापंहरा नीति की भी समाप्ती के बाद उपरांत लगभग 2:30 बजे सिंहद्वार के लिए तीनों रथों को खींचा जाएगा। इस यात्रा की सुरक्षा के लिए गुरूवार से ही सुरक्षा के सभी और कड़े इंतज़ाम किए हुए हैं।
आज बहुड़ा यात्रा की समाप्ति के बाद कल, शनिवार को भगवान श्री जगन्नाथ जी को रथ के ऊपर ही सोने की वेशभूषा में सजाया जाएगा।

सुरक्षा के लिए इंतज़ाम – भक्तों की सुरक्षा के लिए जगन्नाथ धाम में आने वाले सभी मार्गों पर हर एक वाहनों की जांच की जा रही है। सुरक्षा व्यवस्था की ज़िम्मदारी आईजी सोमेन्द्र प्रियदर्शी को दी गई है। भक्तों को असुविधा ना हो इस वजह से करीब 10 हज़ार पुलिस कर्मी सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात रहेंगे। इनके अलावा 250 अधिकारी भी सुरक्षा के लिए तैनात होंगे।

इन सबके अलावा मौसम विभाग ने पुरी में आज भारी बारिश की आशंका जताई है। जिसके कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए भक्तजनों की संख्या में भी कमी आ सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App