ताज़ा खबर
 

Happy Pohela Boishakh 2018 Wishes Images: इन शानदार SMS, Messages, PHOTOS से दे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को दें पोइला बैसाख की शुभकामनाएं

Happy Pohela Boishakh 2018 Wishes, Images, Quotes, Status, SMS, Messages, Wallpaper: पोइला बैसाख कहें या नोबो बोर्शो इन सभी का मतलब है बांग्ला नव वर्ष है। यह त्योहार पश्चिम बंगाल में खूब हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है।

Pohela Boishakh 2018: Wishes, Images, Quotes: यह त्योहार हर साल अप्रैल महीने की 15 तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है।

Happy Pohela Boishakh 2018 Wishes, Images, Quotes, Status, SMS, Messages, Wallpaper: पोइला बैसाख कहें या नोबो बोर्शो इन सभी का मतलब है बांग्ला नव वर्ष है। यह त्योहार पश्चिम बंगाल में खूब हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार हर साल अप्रैल महीने की 15 तारीख को सेलिब्रेट किया जाता है। इस त्योहार के बारे में कुछ लोगों का मानना है कि इस दिन को मुगल राजा अकबर द्वारा 15 शताब्दी में बांग्ला कैलेंडर की शुरुआत की गई थी और इसीलिए इस दिन को नए साल का पहला दिन माना जाता है। वहीं दूसरी ओर पूरे भारत में मनाए जा रहे बैसाखी के त्योहार को भी इस पोइला बैसाख से जोड़कर देखा जाता है।

बंगाली कैलेंडर के अनुसार ‘पोइला बैसाख’ को साल के पहले महीने के तौर पर देखा जाता है। यह त्योहार किसी धर्म नहीं बल्कि कल्चर का त्यौहार है इसलिए बांग्लादेश के मुस्लिम बंगाली भी इस दिन को मनाते हैं। बांग्लादेश में मंगल शुभ यात्रा भी निकाली जाती है जिसमे रंग बिरंगे कपड़ो में सब नव वर्ष के बैनर लेकर जुलूस निकालते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बधाई देते हैं। आप भी इन स्टेटस, एसएमएस और इमेज के जरिए अपने करीबियों को शुभकामनाएं दें सकते हैं।

12 महीने आती रहे कामयाबी,
52 सप्‍ताह बनी रहे मुस्‍कान,
365 द‍िन होती रहे मस्‍ती,
8760 घंटे बनी रहे खुशी,
525600 म‍िनट बरसे भगवान की कृपा,
और 31536000 सेकंड में एक पल भी न आए गम।
नूतन बरस मंगलमय

सूरज की तरह चमकें,
पानी की तरह रहें शीतल,
बनी रहे शहद सी म‍िठास,
इस पोइला बैसाख है यही आस।
हैपी पोइला बैसाख।

भुला दो बीता हुआ कल
दिल में बसाओ आने वाला कल
हंसो और हंसाओ, चाहे जो भी हो पल
खुशियां लेकर आएगा आने वाला कल
आपका पोइला बैसाख मंगलमय हो।
शुभ नबोबोरशो!

नया साल सुख, शांत, समृद्ध‍ि और खुशियां लेकर आए,
मैं आपके लि‍ए यही शुभकामना भेज रहा हूं।
नवीन पर‍िवर्तन, नूतन आलोक: शुभ नववर्ष

पुराना साल सबसे हो रहा है दूर,
क्या करें ये ही है कुदरत का दस्तूर,
बीती यादें सोचकर उदास न हो तुम,
पोइला बैसाख के जश्न में धूम मचाओ धूम।
हैपी पोइला बैसाख।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App