scorecardresearch

Plant Astrology: भगवान गणेश की पूजा इस फूल के बिना है अधूरी, जानें वास्तु और ज्योतिष में श्वेतार्क और हरसिंगार पौधे का महत्व

Plant Astrology: इन दोनों पौधे का ज्योतिष और वैदिक शास्त्र में कई महत्व व फायदे बताए गए हैं। इनके फूलों को पूजा में प्रयोग करना शुभ माना गया है।

Plant Astrology: भगवान गणेश की पूजा इस फूल के बिना है अधूरी, जानें वास्तु और ज्योतिष में श्वेतार्क और हरसिंगार पौधे का महत्व
Importance of Harsingar plant: हरसिंगार पौधे का महत्व।

Plant Astrology: ज्योतिष शास्त्र में ग्रह नक्षत्रों के अलावा पेड़-पौधे और फूलों के महत्व और लाभ के बारे में भी बताया गया है। श्वेतार्क और हरसिंगार पौधे के भी बहुत फायदे ज्योतिष और धर्म में बताए गए हैं। आइए जानते हैं कि इन पौधे और इनके फूलो का वैदिक और ज्योतिष शास्त्र में क्या महत्व है।

श्वेतार्क पौधे का ज्योतिष में महत्व (Importance of Shwetark Plant in Astrology)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस पौधे को भगवान गणेश का पौधा माना जाता है। मान्यता है कि इस पौधे की पूजा करने के सुख-समृद्धि के दाता भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है। वहीं इस पौधे के फूल का प्रयोग भगवान शिव की पूजा में भी करना बहुत ही फलदायी बताया गया है। मान्यता है कि इस पौधे की पूजा करने से ग्रहों के राजा सूर्य देव भी प्रसन्न होते हैं।

श्वेतार्क पौधे का वास्तु शास्त्र में क्या महत्व है (Importance of Shwetark Plant in Vastu Shastra)

वास्तु शास्त्र के अनुसार इस पौधे को घर से समीप लगाना बहुत ही शुभ होता है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है, जिसका असर हमारे दैनिक जीवन पर पड़ता है। साथ ही घर में बरकत बनी रहती है। मान्यता है कि यह पौधा धन को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस पौधे को घर पर लगाने से धन लाभ भी होता है।

हरसिंगार पौधे का ज्योतिष शास्त्र में क्या महत्व है? (Importance of Harsingar Plant in Astrology)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरसिंगार के फूलों का प्रयोग भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा में करना बहुत शुभ होता है। मान्यता है इस फूल को चढ़ाने से भगवान प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त होता है।

हरसिंगार पौधे का वास्तु शास्त्र में क्या महत्व है? (Importance of Harsingar plant in Vastu Shastra)

वास्तु शास्त्र के अनुसार हरसिंगार के पौधे को घर पर लगाने से सभी प्रकार के वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। इस पौधे को घर के पास उत्तर या पूर्व दिशा की ओर लगाना लाभकारी माना गया है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 25-11-2022 at 07:47:23 pm
अपडेट