बुद्धिमान होने के बावजूद घमंड के चलते अपना ही नुकसान कर बैठते हैं इन 3 राशियों के लोग

ज्योतिषियों के मुताबिक तमाम लोग ऐसे होते हैं जो बेहद तेज-तर्रार और बुद्धिमान होते हैं, लेकिन अपने घमंड के चलते जीवन में मात खा जाते हैं। यह काफी हद तक राशियों पर भी निर्भर करता है।

rashi, zodiac sign, horoscope today
घमंड के कारण बुद्धिमान लोग भी कर लेते हैं अपना नुकसान (File Photo)

ज्योतिष शास्त्र आपकी राशियों के अनुसार स्वभाव से लेकर गुण-दोष जैसी चीजों की भविष्यवाणी करता है। ज्योतिषियों के मुताबिक तमाम लोग ऐसे होते हैं जो बेहद तेज-तर्रार और बुद्धिमान होते हैं, लेकिन अपने घमंड के चलते जीवन में मात खा जाते हैं। यह काफी हद तक राशियों पर भी निर्भर करता है। आइये ऐसे ही जातकों की राशियों पर नजर डालें जो बुद्धिमान होने के बावजूद घमंड के चलते अपना ही नुकसान कर बैठते हैं…

मिथुन: इस राशि के लोग बेहद बुद्धिमान-समझदार और तेज-तर्रार माने जाते हैं। मान्यताओं के मुताबिक मिथुन राशि के लोग अपने आत्मविश्वास के चलते कहीं भी आसानी से जगह बना लेते हैं, लेकिन इस राशि की प्रकृति ऐसी है कि शख्स के अंदर घमंड घर कर लेता है। मान्यता है कि इगो के चलते इस राशि के लोग अपने करियर में बहुत आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

मकर:  ज्योतिष शास्त्र में मान्यता है कि मकर राशि के लोगों में भी घमंड को कूट-कूट कर भरा होता है। इसी दोष के चलते इस राशि के जातक जीवन में बहुत खास नहीं कर पाते हैं। अपना बना-बनाया काम बिगाड़ लेते हैं। इस राशि के लोग काफी अभिमानी भी माने जाते हैं।

वृषभ: इस राशि के लोग भी अभिमानी माने जाते हैं। अपने ऊपर किसी को भाव नहीं देते हैं। मान्यताओं के मुताबिक इस राशि के जातकों को लगता है कि वे जो कह रहे हैं वही सही है और दूसरे गलत। इसी दृष्टिकोण के चलते अपना नुकसान कर बैठते हैं।


कम मेहनत के बावजूद बड़ी सफलता हासिल कर लेते हैं इन राशियों के लोग:
 ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुछ ऐसी राशियां हैं जिन्हें औरों के मुकाबले कम मेहनत के बावजूद अच्छी सफलता और यश-कीर्ति मिल सकती है। इन राशियों में सिंह, कन्या और तुला शामिल हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सिंह राशि वाले लोगों की प्रकृति ऐसी होती है कि एक बार जो ठान लें तो उसे पूरा किए बगैर दम नहीं लेते हैं। इन राशि के लोगों के भाग्य में सरकारी नौकरी की संभावना प्रबल रहती है।

ठीक इसी तरह कन्या राशि के लोग भी बेहद मेहनती माने जाते हैं। इस राशि के लोगों के भाग्य में भी सरकारी नौकरी की संभावना रहती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक तुला राशि के लोगों के भाग्य में भी सरकारी नौकरी की संभावना रहती है। इस राशि के लोग अपनी मेहनत के बूते बड़ी से बड़ी कठिनाई आसानी से पार कर लेते हैं और सफलता हासिल करते हैं। 

पढें Religion समाचार (Religion News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट