ताज़ा खबर
 

इन तीन राशियों के लोग माने जाते हैं ‘बॉर्न लीडर’…

Zodiac Sign Qualities: नेतृत्व करने की क्षमता हर किसी में नहीं होती है, ज्यादातर मामलों में तीन राशि के लोग होते हैं जो अपने जन्म से ही एक लीडर होते हैं

religion, religion news, religion updates, zodiac signs, zodiac signs qualities, zodiac signs characters, zodiac signs traits, born leaders, zodiac signs in hindi, zodiac signs dates, zodiac meaning, zodiac sign aries, zodiac sign leo, zodiac sign scorpio, scorpio traits, leo traits, aries traits, zodiac sign mesh rashi, zodiac sign singh rashi, zodiac sign vrishchak rashi, zodiac sign characteristics, zodiac sign characteristics in hindi, zodiac sign characteristics aries, zodiac sign characteristics leo, zodiac sign characteristics scorpio, natural born leader zodiac signsकई लोग ऐसे भी होते हैं जो लीडर बन तो जाते हैं लेकिन उनमें लीडरशिप की क्वालिटी विकसित नहीं हो पाती है

Zodiac Sign Qualities: किसी कार्यालय में काम करने वाले लोग तो बहुत होते हैं, लेकिन उनका लीडर बस एक ही होता है। नेतृत्व करने वाला व्यक्ति समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाता है। वह भीड़ का हिस्सा नही होता है बल्कि, आगे आकर उसका नेतृत्व करता है। अपने स्कूल, कॉलेज या दफ्तर में लीडर बनने की इच्छा तो सब में होती है लेकिन हर कोई उतना क्षमतावान नहीं होता। हालांकि, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो लीडर बन तो जाते हैं लेकिन उनमें लीडरशिप की क्वालिटी विकसित नहीं हो पाती है। ज्योतिष के अनुसार नेतृत्व करने की क्षमता हर किसी में नहीं होती है, ज्यादातर मामलों में तीन राशि के लोग होते हैं जो अपने जन्म से ही एक लीडर होते हैं।

मेष राशि: राशि में पहला स्थान वाले ये लोग अपने जीवन के हर क्षेत्र में हमेशा प्रथम स्थान पर ही आते हैं। आत्मविश्वास से लबरेज और तेज दिमाग के होने के कारण इनमें नेतृत्व क्षमता व कार्य कुशलता का अद्भुत समागम देखने को मिलता है। मेष राशि के जातक अपने काम व स्वभाव से पूरी तरह ईमानदार होते हैं और दूसरों से भी ईमानदारी बनाए रखने की अपेक्षा करते हैं। इनमें जन्म से ही नेतृत्व क्षमता का गुण विकसित होता है। ये जातक मंगल ग्रह के प्रभाव वाले होते हैं जो दृढ़-निश्चयी, प्रभावशाली एवं बेहद ऊर्जाशाली होते हैं। इस राशि के लोग जो भी कार्य अपने हाथ में लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं।

सिंह राशि: जैसा कि नाम से ही प्रतीत होता है, इस राशि के जातक शेर के समान साहसी, निडर, मजबूत और आत्मविश्वास से भरे होते हैं। सिंह राशि वाले जातकों में नेतृत्व क्षमता बहुत अधिक होती है। ये समाज में सम्मान व प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं और सामाजिक मार्गदर्शन में कुशल होते हैं। ये लोग अधिकतर उच्च प्रशासनिक पद एवं राजनीति में उच्च पद प्राप्त करते हैं। वे कर्मठ एवं न्यायप्रिय होते हैं और अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं। लोग खुद-ब-खुद ही इनके नेतृत्व के कायल हो जाते हैं और इनकी राजा समान छवि से प्रभावित होते हैं। यह सूर्य की राशि है और सूर्य राजा, प्रधान, प्रशासनिक अधिकारी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे व्यक्ति निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में बड़े पदों पर आसीन होते हैं।

 

वृश्चिक राशि: गंभीर, निडर, जिद्दी, तीव्र और भावुक, वृश्चिक राशि में जन्मे जातकों को आमतौर पर हल्के में नहीं लिया जा सकता है। ये अपनी शर्तों पर जीवन जीते हैं और विश्वास करते हैं कि अपने भाग्य को अपने नियंत्रण में रखे हुए हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातक बहुत ही प्रभावशाली होते हैं। इस राशि के लोग बड़े पैमाने पर सरकारी उच्च पदों पर विराजमान होते हैं। इस राशि के जातक चुनौतीपूर्ण परिस्थिति में भी ठोस निर्णय लेने में सहज होते हैं। स्वतंत्र निर्णय लेना इनकी आदत में होता है। इन लोगों को जांच करना बहुत पसंद हैं और बातों की तह तक पंहुच कर रहते हैं। इसमें इनके अंतर्ज्ञान की गहरी भावना निश्चित रूप से मदद करती है।

Next Stories
1 Baisakhi 2020 Date: क्यों मनाया जाता है बैसाखी का त्योहार, क्या है इसका महत्व
2 Career/Love Horoscope Today, 12 April 2020: जानिए आज के सितारे आपकी लव और करियर लाइफ के लिए क्या दे रहे संकेत
3 साप्ताहिक राशिफल, 13-19 अप्रैल 2020: वृष वालों को मिलेगा सुखद समाचार, सूर्य के राशि परिवर्तन से ये पड़ेगा प्रभाव
ये पढ़ा क्या?
X