scorecardresearch

Astrology: वृषभ और मकर राशि के जातक करें ये ज्योतिषीय उपाय, आर्थिक संकट दूर होने की है मान्यता!

Astrology: ज्योतिष के अनुसार इन उपायों को करने के जातकों को आर्थिक संकट से मुक्ति मिल जाती है।

Astrology: वृषभ और मकर राशि के जातक करें ये ज्योतिषीय उपाय, आर्थिक संकट दूर होने की है मान्यता!
Astrology: शुक्र ग्रह शांति के उपाय। (फोटो:freepik)

Astrology: कुंडली में ग्रह दोष होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही आर्थिक हानि के साथ कई नुकसान भी उठाना पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में ग्रह शांति के कई उपाय बताए गए हैं।

मान्यता है कि राशि के अनुसार इन ज्योतिषीय उपायों को करने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है। साथ ही कई परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है। आइए जानते हैं कि कुंडली में शुक्र और शनि ग्रह दोष होने पर किन उपायों करना चाहिए।

वृषभ राशि के स्वामी हैं शुक्र देव

वैदिक ज्योतिष में शुक्र देव को भौतिक संसाधनों का कारक माना जाता है। कुंडली में शुक्र दोष होने से जातकों को कई संकटों का सामना करना पड़ता है। शुक्र देव वृषभ राशि के स्वामी हैं।

शुक्र ग्रह शांति के उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा करें। शुक्रवार के दिन पूजा व्रत रखें और दान करें। वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र देव होते हैं। ऐसे में इस राशि के जातकों को हीरा पहनना शुभ होता है। व्यापार में लाभ और करियर में सफलता के लिए शुक्र यंत्र की पूजा करें। शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें। शुक्रवार के दिन दही, खीर, ज्वार आदि का दान करें।

मकर राशि के जातक करें ये ज्योतिष उपाय

मकर राशि के स्वामी शनि देव होते हैं। ऐसे में इस राशि के जातकों को शनिवार के दिन शनि देव की विशेष पूजा करनी चाहिए। साथ ही शनिवार के दिन शनि मंदीर में सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए और काले तिल का दान करना चाहिए।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करना भी फलदायी होता है। सुंदरकांड करना भी करने से लाभ होता है। इस दिन व्रत रखना चाहिए और काले वस्त्र का दान करना भी बहुत लाभप्रद होता है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है, जिससे धन आदि कई लाभ हो सकते हैं। शनिवार के दिन काले कुत्ते को खाना खिलाना भी शुभ माना गया, इससे शनि देव के प्रसन्न होने की मान्यता है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 15-11-2022 at 02:20:15 pm
अपडेट