ताज़ा खबर
 

Surya Grahan 2018: इस Partial Solar Eclipse की क्या हैं महत्वपूर्ण बातें, जानिए

सूर्य ग्रहण २०१८, Surya Grahan Solar Eclipse 2018, Surya Grahan in August 2018 Timings, Time, Date: भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को दोपहर में लगने वाला है। यह 11 अगस्त दिन शनिवार को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। और शाम 5 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा।

Author नई दिल्ली | August 11, 2018 10:52 AM
Surya Grahan Partial Solar Eclipse 2018: साल के आखिरी सूर्य ग्रहण की एक और खास बात यह है कि इसी दिन शनि अमावस्या भी पड़ रही है।

सूर्य ग्रहण २०१८, Surya Grahan Solar Eclipse 2018, Surya Grahan in August 2018 Timings, Time, Date: अगस्त महीने की 11 तारीख सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इसे इस साल का आखिरी ग्रहण कहा जा रहा है जिसकी हर तरफ खूब चर्चा हो रही है। इससे पहले फरवरी और जुलाई माह में इस साल के दो सूर्य ग्रहण पड़ चुके हैं। सामान्य तौर पर ग्रहण का लगना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान पर संकट की घड़ी होने की दशा में ग्रहण लगता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र की मानें तो राहु-केतु का सूर्य और चंद्रमा पर प्रकोप होने की दशा में ग्रहण की स्थिति बनती है। पुराणों के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान ढेर सारी नकारात्मक ऊर्जा वातावरण में फैल जाती है। कहते हैं कि ये नकारात्मक ऊर्जा अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है।

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ताकि वातावरण में फैली नकारात्मक ऊर्जा से बचा जा सके। एक अन्य प्रचलित मान्यता के अनुसार गर्भवती महिला को सूर्य ग्रहण के दौरान भूलकर भी भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि यह भोजन बच्चे को बीमार कर सकता है। माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिला को कपड़ों की सिलाई नहीं करनी चाहिए। इससे बच्चे के अंग कटने की मान्यता है।

Surya Grahan August 2018 Date and Time

11 अगस्त के सूर्य ग्रहण की महत्वपूर्ण बातें: 

1. सबसे जरूरी बात यह है कि शनिवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देखा।

2. यह सूर्य ग्रहण उत्तर-पूर्वी यूरोप, रूस, कजाकिस्तान, तिब्बत को छोड़कर समूचे चीन, मंगोलिया, उत्तर और दक्षिण कोरिया तथा कनाडा के उत्तरी भागों में दिखाई देगा।

3. भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को दोपहर में लगने वाला है। यह 11 अगस्त दिन शनिवार को दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। और शाम 5 बजकर 1 मिनट पर समाप्त होगा।

4. यह साल 2018 का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। इससे पहले फरवरी और जुलाई माह में सूर्य ग्रहण लग चुका है।

5. साल के आखिरी सूर्य ग्रहण की एक और खास बात यह है कि इसी दिन शनि अमावस्या भी पड़ रही है।

6. शनि अमावस्या के चलते हिंदू लोगों के लिए यह सूर्य ग्रहण और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

7. इस बार सूर्य ग्रहण के सूतक काल का प्रभाव भारत में नहीं पड़ेगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App