कल है पापांकुशा एकादशी, जानिये इस व्रत की प्राचीन कथा और महत्व

Papankusha Vrat Ki Kahani: ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से और व्रत रखने से सभी पापों का नाश हो जाता है।

papankusha ekadashi, vrat katha, vishnu
एकादशी व्रत भगवान श्री हरि को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है।

Papankusha Ekadashi Vrat Katha: साल में 24 एकादशियां आती हैं। इन्हीं में से एक है पापांकुशा एकादशी। ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक इस साल पापांकुशा एकादशी व्रत 27 अक्तूबर, मंगलवार को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के मुताबिक आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पापांकुशा एकादशी व्रत किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की आराधना करने से और व्रत रखने से सभी पापों का नाश हो जाता है।

पापांकुशा एकादशी व्रत कथा (Papankusha Ekadashi Vrat Katha)
धर्मराज युधिष्ठिर कहने लगे कि हे भगवन! आश्विन शुक्ल एकादशी का क्या नाम है? आप कृपा कर इसकी विधि और फल कहिए। श्रीकृष्ण कहने लगे कि हे युधिष्ठिर! पापों का नाश करने वाली एकादशी का नाम पापांकुशा एकादशी है। हे राजन! इस दिन मनुष्य को विधिपूर्वक विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए।

श्रीकृष्ण बताते हैं कि प्राचीन समय की बात है। विध्‍यांचल पर्वत पर एक बहुत ही क्रूर शिकारी रहा करता था। उसका नाम क्रोधना था। उसने जीवनभर निर्दोष पशु-पक्षियों और जीवों की हत्या की थी। लेकिन उसे अपनी मौत से बहुत डर लगता था। बुरे कर्मों में जीवन व्यतीत करने की वजह से जब उसका अंत समय आया तो यमराज के अति भयानक दूत उसे अपने साथ नरक ले जाने के लिए आ गए।

जब उसे दूत दिखने शुरू हो गए तो वह समझ गया कि अब उसका अंत करीब आ गया है तब वह ऋषि अंगारा के आश्रम पहुंचा। वहां जाकर उसमें ऋषि से प्रार्थना की कि आप मेरी सहायता कीजिए। तब ऋषि अंगारा ने उनसे कहा कि पहले तुम यह संकल्प लो कि तुम श्री हरि की शरण में हो और फिर आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी तिथि यानी पापांकुशा एकादशी के दिन व्रत रखना। इससे तुम्हारे सारे पाप नष्ट हो जाएंगे जिससे तुम्हें नरक नहीं भोगना पड़ेगा

ऋषि के कहने पर क्रोधना ने इसी विधि से व्रत किया। इस व्रत के प्रभाव से उसे यमराज के दूतों से मुक्ति मिली और श्री हरि की शरण प्राप्त हुई। तब से ही पापांकुशा एकादशी का व्रत किया जाने लगा. जो लोग भी अपने पापों से मुक्ति पाना चाहते हों उन्हें इस दिन व्रत करना चाहिए।

अपडेट
X