ताज़ा खबर
 

Dhanteras 2017: जानिए धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदना क्यों माना जाता है शुभ

Happy Dhanteras 2017: धनतेरस के दिन पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन धन और आरोग्य के लिए मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है।

Dhanteras 2017: इस दिन धन और आरोग्य के लिए मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है।

कार्तिक माह की त्रयोदशी के दिन धनतेरस मनाया जाता है। धनतेरस त्योहार का हिंदू धर्म में खास महत्व है। यह दिवाली के दो दिन पहले मनाया जाता है। यह दिन खरीदारी के लिहाज से खास है। इस दिन लोग सोने और चांदी से बनी चीजें खरीदना पसंद करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से इस दिन सोने और चांदी की चीजें खरीदना शुभ मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोने और चांदी की चीजें खरीदने से घर में लक्ष्मी हमेशा निवास करती हैं और घर में सुख समृद्धि और धन की कमी नहीं होती। इसलिये घर में इस दिन हमेशा कोई नई चीज लानी चाहिए। धनतेरस के दिन पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन धन और आरोग्य के लिए मां लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरि और कुबेर की पूजा की जाती है।

कई चीज अपने साथ नई इस दिन घरों में रात भर दिए जलाकर रखे जाते हैं। माना जाता है कि इससे घर में बुराई निवास नहीं कर पाती। इस दिन घरों में देवी लक्ष्मी को खुश करने के लिए भजन भी गाए जाते हैं। इस दिन सोना और चांदी जैसी धातुओं को खरीदना अच्छा माना जाता है। इस मौके पर लोग धन की वर्षा के लिए नए बर्तन और आभूषण खरीदते हैं। ऐसी मान्यता है कि धातु नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करती है। यहां तक कि धातु से आने वाली तरंगे भी थेराप्यूटिक प्रभाव पैदा करती है। इसलिए धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदन परंपरा सदियों से चली आ रही है। हालांकि इस मौके पर सिर्फ सोने और चांदी की ही नहीं बल्कि कई अन्य सामान भी लोग खरीदते हैं। कई लोग इस मौके पर बाइक या कार लेना पसंद करते हैं।

तो कुछ लोग इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, वॉशिंग मशीन आदि लेना पसंद करते हैं। इस मौके पर लोग मोबाइल फोन भी खरीदते हैं। फेस्टिव सीजन सोना और चांदी खरीदने के लिए सबसे बढ़िया मौका होता है। धनतेरस हो या फिर दिवाली। घर में मां लक्ष्मी को लाने की परंपरा के तहत लोग खूब खरीदारी करते हैं। नए जेवर, बर्तन और कपड़े के साथ अब लोग इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदने लगे हैं। ट्रेंड और समय के चलते इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद भी धनतेरस में बिकते हैं। इस दिन लोग एक-दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं। आजकल लोग गोल्डन टर्टल और सोने के पानी चढ़ा ज्वैलरी बॉक्स आदि भी खरीदते हैं और गिफ्ट करते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App