ताज़ा खबर
 

कब है अगला ग्रहण? जानिए, सूर्य और चंद्र ग्रहण के बीच अंतर

अब इस साल कोई चंद्र ग्रहण नहीं पड़ेगा। अगले साल यानी 2020 में अगला चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। हालांकि इस साल के आखिर में एक ग्रहण पड़ेगा। 26 दिसंबर 2019 को इस साल का आखिर सूर्य ग्रहण होगा।

Author Published on: October 9, 2019 7:43 AM
Eclipse 2019, eclipse, lunar eclipse, solar eclipse, next lunar eclipse, Differences between solar and lunar eclipses,

धरती पर दो तरह के ग्रहण होते हैं। एक चंद्र ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण। इन्हें लेकर नासा ने आसान भाषा में समझाया है कि जब सूर्य या चंद्रमा किसी दूसरे ग्रह के पीछे आता है तो ग्रहण कहलाता है। इस साल यानी 2019 की शुरूआत ही चंद्र ग्रहण से हुई थी। यह 21 जनवरी 2019 को पड़ा था। इस दौरान चंद्रमा धरती के बेहद करीब आ जाता है। यह चंद्र ग्रहण 3 घंटा 30 मिनट तक रहा था। हालांकि, भारत में यह चंद्र ग्रहण नहीं देखा जा सका था। यह पश्चिमी यूरोप, पश्चिमी अफ्रिका, अमेरिका, ग्रीनलैंड, आदि देशों में दिखाई पड़ था।

अब इस साल कोई चंद्र ग्रहण नहीं पड़ेगा। अगले साल यानी 2020 में अगला चंद्र ग्रहण दिखाई देगा। हालांकि इस साल के आखिर में एक ग्रहण पड़ेगा। 26 दिसंबर 2019 को इस साल का आखिर सूर्य ग्रहण पड़ेगा। नासा की रिपोर्ट के अनुसार, यह भी भारत में नहीं दिखाई पड़ेगा। इस सूर्य ग्रहण की अवधि तीन मिनट होगी। इस साल दिसंबर में पड़ने वाला सूर्यग्रहण केवल ऑस्ट्रेलिया और एशिया के आसपास के क्षेत्रों में दिखाई देगा।

अलग-अलग कैसे होते हैं चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण?

सबसे बड़ा अंतर यह है कि चंद्रग्रहण रात में होता है और दिन में सूर्य ग्रहण पड़ता है। केवल कुछ निश्चित समय होते हैं जब उनमें से कोई भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक चंद्र ग्रहण केवल तब हो सकता है, जब चंद्रमा आकाश में सूर्य से सीधे विपरीत होता है, जिसे पूर्ण चंद्रमा के रूप में जाना जाता है। चंद्र ग्रहण हर महीने नहीं होता है क्योंकि सूर्य पृथ्वी और चंद्रमा के अनुरूप नहीं है।

चंद्रमा की कक्षा पृथ्वी की तुलना में 5 डिग्री अधिक झुकी हुई है, अन्यथा हर महीने एक चंद्र ग्रहण देखने को मिले। चंद्रमा, सूर्य से पृथ्वी की तुलना में 300 गुना अधिक करीब है, जिसका मतलब आकाशीय ओर्ब इसके विपरीत चंद्रमा की तुलना में सूर्य की रोशनी को रोकने की ज्यादा संभावना है।

साल 2020 में पड़ने वाले ग्रहण-

पहला चंद्र ग्रहण
10 जनवरी।

दूसरा चंद्र ग्रहण
5 जून।

तीसरा चंद्र ग्रहण
5 जुलाई।

चौथा चंद्र ग्रहण
यह साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा, जो 30 नवंबर को लगेगा।

पहला सूर्य ग्रहण
21 जून।

दूसरा सूर्यग्रहण
14 दिसंबर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Papankusha Ekadashi Katha, Muhurat, Puja Vidhi: पापांकुशा एकादशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त, व्रत कथा, विधि और पारण का समय
2 Dussehra 2019 Delhi- Ayodhya Updates: पीएम मोदी समेत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विजयदशमी पर सभी को दी शुभकामनाएं
3 Dussehra Ravan Dahan 2019 Puja Vidhi, Muhurat, Timings: दशहरा पर महाराष्ट्र में क्यों होती है ‘स्वर्ण लूटपाट’, जानिए विजयादशमी के कई रोचक किस्से