ताज़ा खबर
 

Happy Diwali: इन Whatsapp SMS, Images और Messages के जरिए भेजें शुभकामनाएं

Happy Diwali 2017 Wishes, Images: इस दिन के लिए पौराणिक मान्यता प्रचलित है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को क्रूर कर्म करने से रोका।

Happy Narak Chaturdashi 2017: अपने प्रियजनों को इस छोटी दिवाली की भेजें इन शानदार फोटोज के जरिए बधाई।

Happy Diwali 2017 Images, Wishes: कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन को छोटी दिवाली के रुप में मनाया जाता है। इस दिन को नरक चतुर्दशी, रुप चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन मृत्यु के देवता यमराज की पूजा की जाती है और विशेषकर उन्हें दीपदान किया जाता है। इस दिन के लिए पौराणिक मान्यता प्रचलित है कि इस दिन भगवान श्री कृष्ण ने राक्षस नरकासुर को क्रूर कर्म करने से रोका। उन्होनें 16 हजार कन्याओं को उस दुष्ट की कैद से छुड़ाकर अपनी शरण दी और नरकासुर को यमपुरी पहुंचाया। नकरासुर वासनाओं के समूह और अहंकार का प्रतीक है। इसके बाद छुड़ाई हुई कन्याओं को सामाजिक मान्यता दिलवाने के लिए सभी को अपनी पत्नी के रुप में स्वीकार किया। इस तरह से नरकासुर से सभी को मुक्ति मिली और इस दिन से इसे नरकाचतुर्दशी के रुप में छोटी दिवाली मनाई जाने लगी।

नरकचतुर्दशी दिवाली के पांच दिनों के त्योहार में से दूसरे दिन का त्योहार है। इस दिन के लिए मान्यता है कि इस दिन पूजा करने वाले को नरक से मुक्ति मिलती है। इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है, सभी लोग अपने घरों में दीपक जलाते हैं। मान्यता है कि इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु धरती पर आकर घूमते हैं। इस शुभ दिन की अपने प्रियजनों को शुभकामनाएं इन व्हॉट्सऐप , फेसबुक फोटोज, मैसेज और एसएमएस के जरिए बधाई भेज सकते हैं और उनकी सुख-समृद्धि  की प्रार्थना कर सकते हैं।

आपको आशीर्वाद मिले गणेश से,
विद्या मिले सरस्वती से,
धन मिले लक्ष्मी से,
खुशियां मिले रब से,
प्यार मिले सब से,
यही दुआ है इस दिल से।
हैप्पी नरक चतुर्दशी।।

पूजा से भरी थाली है,
चारों ओर खुशहाली है,
आओ मिलके मनाए ये दिन,
आज छोटी दिवाली है।
आपको और आपके परिवार को
ढेरों शुभकामनाएं।।

सत्य पर विजय पाकर,
काली चौदस मनाइए,
मन में श्रद्धा और विश्वास रख कर,
हर मनोकामना को पूरा होता पाइए।
नरकचतुर्दशी की शुभकामनाएं।।

धन त्रयोदशी,
नरक चतुर्दशी,
लक्ष्मी पूजन,
बलि प्रतिपदा,
भऊ बिज,
आप सभी को सम्पूर्ण दिपोत्सव की शुभकामनाएं।।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App