ताज़ा खबर
 

Happy Guru Nanak Jayanti 2017: नानक देव के इन वचनों की शानदार PHOTOS के साथ प्रियजनों को दें गुरुपर्व की बधाई

Happy Gurpurab, Guru Nanak Jayanti 2017 Wishes, GIF Images: हिंदू पंचाग के अनुसार ये पर्व हर वर्ष कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

Happy Gurpurab, Guru Nanak Jayanti: गुरु नानक देव के जन्मदिन को गुरु पूर्व के नाम से जाना जाता है।

सिख धर्म के पहले गुरु और सिख धर्म के संस्थापक के जन्मदिवस के रुप में इस गुरु पर्व मनाया जाता है। गुरु पर्व सिखों का सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन सभी सिख और गुरु नानक जी के अनुयायी इस दिन नानक देव को याद करते हुए इस दिन को उल्लास के साथ मनाते हैं। हिंदू पंचाग के अनुसार ये पर्व हर वर्ष कार्तिक माह की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। गुरु नानक देव का जन्म 15 अप्रैल 1469 को तलवंडी नाम के गांव में हुआ था। अब ये जगह लाहौर के पास पाकिस्तान में ननकाना साहिब के नाम से प्रख्यात है। इन्होनें अपना पूरा जीवन आध्यात्मिकता की शक्ति को बताना में बिताया और अंत में उन्होनें सिख धर्म की स्थापना की थी।गुरु नानक देव की जंयती को गुरु पूर्व के नाम से जाना जाता है। इस दिन गुरु ग्रंथ साहिब में लिखे नानक देव की शिक्षाएं हर जगह पढ़ी जाती हैं। इस शुभ दिवस की बधाई अपने प्रियजनों को गुरु नानक के वचनों की इन शानदार फोटोज के जरिए बधाई दे कर उनके जीवन में भी अध्यात्म की रौशनी जलाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App