scorecardresearch

नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए बताए जाते हैं ये ज्योतिषीय उपाय

Kaal Sarp Dosh Upay On Nag Panchami 2021: ज्योतिष अनुसार जब कुंडली में सारे ग्रह राहु केतु के बीच में आ जाते हैं तब काल सर्प योग बनता है। जानिए इस दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन क्या उपाय किये जाने की मान्यता है।

नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए बताए जाते हैं ये ज्योतिषीय उपाय
नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष शांति की पूजा करानी चाहिए। पूजा के बाद चांदी से बने नाग नागिन का जोड़ा जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।

Nag Panchami 2021 Kal Sarp Dosh Upay: नाग पंचमी का दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए सबसे उत्तम माना गया है। इस बार नाग पंचमी 13 अगस्त को पड़ रही है। मान्यता है जो व्यक्ति काल सर्प दोष से पीड़ित होता है उसकी तरक्की के रास्ते में हमेशा बाधाएं आती रहती है। कड़ी मेहनत के बावजूद भी सफलता हासिल नहीं हो पाती। ज्योतिष अनुसार जब कुंडली में सारे ग्रह राहु केतु के बीच में आ जाते हैं तब काल सर्प योग बनता है। जानिए इस दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन क्या उपाय किये जाने की मान्यता है।

पहला उपाय: नाग पंचमी के दिन किसी सपेरे से नाग-नागिन का एक जोड़ा खरीदकर सपेरे से उस जोड़े को किसी जंगल में जातक मुक्त करा दें। मान्यता है ऐसा करने से काल सर्प दोष खत्म हो जाता है।

दूसरा उपाय: नाग पंचमी के दिन काल सर्प दोष शांति की पूजा करानी चाहिए। पूजा के बाद चांदी से बने नाग नागिन का जोड़ा जल में प्रवाहित कर देना चाहिए। इसके अलावा काल सर्प दोष से छुटकारा पाने के लिए नाग पंचमी के दिन अपने वजन का कोयला खरीदकर उसे पानी में प्रवाहित भी कर सकते हैं।

तीसरा उपाय: किसी मंदिर के शिवलिंग पर अगर पहले से नाग नहीं लगा हुआ हो तो वहां पंच धातु का नाग लगवाएं। फिर उस शिवलिंग का दूध या जल से अभिषेक करें और नाग देवता से काल सर्प दोष से मुक्ति की प्रार्थना करें। मान्यता है इस उपाय से भी काल सर्प दोष खत्म हो जाता है। (यह भी पढ़ें- चाहकर भी इन राशियों के लोग नहीं बन पाते अच्छे दोस्त, हमेशा रहता है 36 का आंकड़ा)

चौथा उपाय: नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा के बाद नाग गायत्री मंत्र ‘ओम नागकुलाय विद्महे विषदन्ताय धीमहि तन्नो सर्पः प्रचोदयात्’ का कम से कम 108 बार जाप करें। इसके बाद उनसे काल सर्प दोष से मुक्ति की प्रार्थना करें।

पांचवा उपाय: नाग पंचमी के दिन नाग देवता के दर्शन करें और पूजा करें। उन्हें दूध से स्नान कराएं और उनसे क्षमा याचना करें। इसके बाद राहु-केतु की शांति की पूजा कराएं। फिर गोमेद या चांदी से बनी नाग की आकृति की अंगूठी हाथ में धारण कर लें। इस उपाय से भी काल सर्प दोष समाप्त होने की मान्यता है। (यह भी पढ़ें- शनि की कृपा से इन बर्थ डेट वाले खूब प्रसिद्धि करते हैं हासिल, PM Modi की भी यही है जन्म तारीख)

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 11-08-2021 at 01:32:35 pm