ताज़ा खबर
 

नागपंचमी 2017: जानिए, कब और कैसे मनाया जाता है ये त्योहार

Nag Panchami 2017 Date: नागपंचमी के दिन सांप को दूध पिलाकर उनकी पूजा की जाती है।

Nag Panchami 2017: नागपंचमी

सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन नागपंचमी मनाई जाती है। इस साल सावन महीने की 27 जुलाई को बृहस्पतिवार के दिन नागपंचमी मनाई जाएगी। नागपंचमी के दिन नाग देवता की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन सांपों की पूजा करने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं। बृहस्पतिवार यानि 27 जुलाई को नागपंचमी की पूजा सुबह सात बजकर एक मिनट से लेकर 28 जुलाई को सुबह 9 बजकर 16 मिनट तक की जा सकती है। इस दिन नाग की पूजा करने से कई देवता खुश होते हैं। प्राचीन धार्मिक ग्रंथों के मुताबिक अगर किसी जातक की कुंडली में कालसर्प दोष हो तो उसे नागपंचमी के दिन भगवान शिव और नागदेवता की पूजा करनी चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नाग की पूजा करने से मनुष्य को बहुत पुण्य मिलता है। नाग की पूजा नाग के संरक्षण की प्रेरणा देती है। इसके संरक्षण से पर्यावरण की रक्षा होती है। लेकिन कुछ लोग पैसे के लालच में सांपों को मारते हैं, क्योंकि इंटरनेशनल बाजार में नाग की कीमत बहुत ज्यादा है। हालांकि वन विभाग और भारत सरकार इनके संरक्षण के लिए कई तरह के उपाय भी करती है।

नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध चढ़ाकर पूजा की जाती है। घर के दरवाजे पर दूध रखने की भी परंपरा होती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर के आगे दूध रखने से नाग दूध पी लेते हैं, इससे नाग देवता प्रसन्न होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App