ताज़ा खबर
 

Eid ul Fitr 2018 Moon Sighting, Moon Rise Time Today: जानिए कब दिखेगा चांद और मनाई जाएगी ईद-उल-फ़ितर?

Ramadan Eid 2018, Eid ul Fitr 2018 India Moon Sighting, Moon Rise Chand Time Today in India, UAE, Saudi Arabia: माह-ए-रमज़ान का यह आखिरी हफ्ता है और लोगों को अब बेसब्री से ईद का इंतजार है। एक महीने रोज़े रखने के बाद वक्त आता है ईद-उल-फितर के जश्न का। ईद किसी दिन मनाई जाएगी यह चांद के दिखने पर निर्भर करता है।

पिछले साल भारत में रमज़ाम और ईद अलग-अलग वक्त पर मनाई गई थी क्योंकि चांद कई जगह पर अलग-अलग वक्त पर दिखा था।

Eid ul Fitr 2018 Moon Sighting, Eid 2018 Moon Rise Time Today: माह-ए-रमज़ान का यह आखिरी हफ्ता है और लोगों को अब बेसब्री से ईद का इंतजार है। एक महीने रोज़े रखने के बाद वक्त आता है ईद-उल-फितर के जश्न का। ईद किसी दिन मनाई जाएगी यह चांद के दिखने पर निर्भर करता है। रमज़ान महीने की जिस रात चांद दिखता है वह रोज़े का आखिरी दिन होता है और चांद दिखने के अगले दिन ईद मनाई जाती है। भारत में इस साल ईद 15 या 16 जून को मनाए जाने की संभावना है। ईद किस दिन होगी यह चांद के दिखने पर निर्भर करेगा। इसी वजह से अलग-अलग मुल्कों में ईद अलग-अलग दिन मनाई जाती है। इस्लामिक कैलेंडर जिसे हिजरी के नाम से जाना जाता है चांद के हिसाब से तैयार होता है। हर साल रमज़ान और ईद की तारीख बदलती है क्योंकि तारीख चांद दिखने के हिसाब से तय की जाती है।

EarthSky.org के मुताबिक, 2018 में ईद का नया चांद 14 जून को दिखने की संभावना है। इंटरनेशनल डेट लाइन के वेस्ट- दूर पूर्वी एशियाई देशों में नया चांद दिखने की संभावना 15 जून की है। पिछले साल भारत में रमज़ाम और ईद अलग-अलग वक्त पर मनाई गई थी क्योंकि चांद कई जगह पर अलग-अलग वक्त पर दिखा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल भी लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। चांद दिखने की खबर आपको कई माध्यमों से मिल जाएगी। आपको बता दें इस साल रमज़ान का महीना 17 मई से शुरू हुआ था। रमज़ान का महीना और फिर ईद सारे मुल्क में बड़ी खुशियों के साथ मनाई जाती है। न सिर्फ मुस्लिम बल्कि हिंदू भी ईद की खुशियों में शरीक होते हैं और दावतों और सेवई का जमकर लुत्फ़ लेते हैं।

Eid Mubarak 2018 Wishes Images, Quotes, SMS, Messages: अपने दोस्तों को ऐसे दीजिए ईद-उल-फ़ितर की बधाई

ईद की शुरुआत सुबह ईद की नमाज़ अता करने के बाद होती है। ईद की नमाज़ पढ़ने के बाद लोग एक-दूसरे के गले लगकर ईद की बधाई देते हैं। ईद-उल-फितर को मीठी ईद भी कहा जाता है। इस दिन सेवइयां और खीर बनाई जाती है। मिठास से भरी सेवइयां और बेहद लज़ीज़ खाना बनाने की तैयारी लोग काफी पहले शुरू कर देते हैं। कपड़ों के नए जोड़े सिलाए जाते हैं और नए कपड़े पहनकर ही लोग ईद की नमाज़ अता करते हैं। एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App