scorecardresearch

Monday Donation: सोमवार को करेंगे इन चीजों का दान तो पाएंगे भोलेनाथ और चंद्र देव की विशेष कृपा

ज्योतिष अनुसार सोमवार का दिन भोलेनाथ और चंद्रमा को समर्पित है। आइए जानते हैं इस दिन किन वस्तुओं का दान करना चाहिए। जिससे भोलेनाथ और चंद्र ग्रह की कृपा पाई जा सके।

Monday Donation: सोमवार को करेंगे इन चीजों का दान तो पाएंगे भोलेनाथ और चंद्र देव की विशेष कृपा
सोमवार को करें इन चीजों का दान- (जनसत्ता)

ज्योतिष शास्त्र मेंं सोमवार के दिन का विशेष महत्व बताया गया है। सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव को समर्पित हैं। क्योंकि भगवान शिव के मस्तिष्कपर चंद्रमा विराजमान हैं। भगवान शिव और चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में मंत्रों और दान का वर्णन मिलता है।  जो दान पुण्‍य करते हैं और लोगों की मदद करते हैं। ऐसे लोगों के घर में कभी अन्‍न और धन की कमी नहीं होती और उन पर महादेव की हमेशा कृपा बनी रहती है। दरअसल कुंडली में जब भी कोई ग्रह नीच का नकारात्मक स्थित होता है तो उस ग्रह से संबंधित दान किया जाता है। जिससे उसके नकारात्मक प्रभाव को कम किया जा सके। आइए जानते हैं सोमवार के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए।

दूध का करें दान

सोमवार के दिन दूध का दान करना मंगलकारी माना जाता है। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को दूध प्रिय होता है। इसलिए सोमवार को कई लोग दूध से भोलेनाथ का अभिषेक भी करते हैं। इसलिए इस दिन गरीबों में दूध बांटना या दूध का दान करना आपके लिए शुभ फलदायी साबित हो सकता है।

सफेद वस्त्रों का करें दान

सोमवार के दिन सफेद रंग के कपड़ों के दान का भी अपना विशेष महत्व होता हैं। मान्यता है कि इस दिन श्वेत वस्त्र किसी गरीब या ब्राह्मण को दान में देने से आरोग्य की प्राप्ति होती है। साथ ही सुख- समृद्धि आती है। चंद्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है।

शिव मंदिर में करें दान

सोमवार के दिन भगवान शिव भक्तों की प्रार्थना जल्दी सुनते हैं। इसलिए भोलेनाथ प्रसन्न करने के लिए आपको इस दिन शिव मंदिर में कुछ ना कुछ अवश्य दान करना चाहिए। ये मंदिर की कोई सामग्री हो सकती हैं, पैसो भी हो सकते हैं। ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

बच्चे को दें गिफ्ट

सोमवार के दिन बच्चे को कोई गिफ्ट देना भी शुभफलदायी होता है। इससे आपके पारिवारिक जीवन में सुख और शान्ति बनी रहती हैं। आप सिर्फ अपने बच्चों को ही नहीं बल्कि किसी गरीब बच्चों को भी गिफ्ट दे सकते हैं। गिफ्ट में कोई खाने- पीने की चीज, वस्त्र या अन्य कुछ भी हो सकता है।

चांदी भी कर सकते हैं दान

सोमवार के दिन आप कुछ चांदी भी दान कर सकते हैं। वैसे चांंदी काफी महंगी आती है। लेकिन आप अपने बजट के अनुसार चांदी दान में दे सकते हैं। दरअसल चांदी पर चंद्र ग्रह का आधिपत्य माना जाता है। इसलिए चांदी दान में देने से चंद्र ग्रह की कृपा प्राप्त होती है।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट