ताज़ा खबर
 

मंगल का मेष राशि में गोचर, जानिए क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव

वैदिक ज्योतिष में मंगल को उग्र ग्रह माना जाता है। ये अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करता है इसीलिए इसे अंगारक भी कहा गया है। यह जातक में ऊर्जा, आत्मविश्वास, अहंकार, वीरता और साहस जैसे गुणों का कारक है।

Author नई दिल्ली | February 5, 2019 1:06 PM

ज्योतिष के अनुसार हरेक ग्रह किसी निश्चित समय पर अपनी राशि बदलते हैं। ग्रहों का राशियां बदलना गोचर कहलाता है। इस बार मंगल ग्रह अपनी राशि बदलने वाला है। मंगल ग्रह का मेष राशि में गोचर होने जा रहा है। मंगल का यह राशि परिवर्तन पांच फरवरी की रात 11 बजकर 47 मिनट पर होगा। जिसमें ग्रहों के सेनापति मंगल मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इस स्थिति में मंगल अगले 45 दिनों तक रहेगा। ज्योतिष के अनुसार किसी भी ग्रह का राशि परिवर्तन राशिचक्र की सभी राशियों पर पड़ता है। साथ ही वैदिक ज्योतिष में मंगल को उग्र ग्रह माना जाता है। ये अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करता है इसीलिए इसे अंगारक भी कहा गया है। यह जातक में ऊर्जा, आत्मविश्वास, अहंकार, वीरता और साहस जैसे गुणों का कारक है। जानते हैं मंगल का यह राशि परिवर्तन किस प्रकार प्रभाव डालने वाला है।

मेष राशि: इस राशि के लिए मंगल का यह गोचर शुभ और लाभकारी माना जा रहा है। इस गोचर से मेष राशि के जातकों का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। साथ ही करियर में सफलता की संभावना है। इसके अलावा जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों में लाभ मिल सकता है। हालांकि वाहन चलते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

वृषभ राशि: मंगल का गोचर आपकी राशि के 12 वें भाव में होने वाला है। वृषभ राशि के लोगों के लिए यह गोचर सामान्य रहेगा। हालांकि इस गोचर काल की अवधि में धन अधिक खर्च होगा। इसके अलावा दान-पुण्य के कार्यों में भी रुचि रहेगी। वैवाहिक जीवन सुखयम रहने वाला है। आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखना होगा।

मिथुन राशि: मंगल राशि परिवर्तन कर आपकी राशि के 11 वें भाव में प्रवेश करेगा। इस स्थिति में मंगल अगले 45 दिनों तक रहेगा। इस दौरान मंगल आपको अनुकूल लाभ दिलाएगा। आय में वृद्धि और धन लाभ के योग बनेंगे। परिवार के लोगों और दोस्तों से मदद मिलेगी। शत्रुओं पर जीत हासिल करेंगे। इसके अलावा करियर के क्षेत्र में भी अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कर्क राशि: मंगल का यह परिवर्तन आपकी राशि के दसवें भाव में होने जा रहा है। कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल अच्छा परिणाम देने वाला है। नौकरी-व्यवसाय से लाभ होगा। साथ ही संपत्ति से संबन्धित मामले आपके पक्ष में आएंगे। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। संतान पक्ष से अच्छे समाचार मिल सकते हैं। इसके अलावा प्रेम संबंध मे भी सफलता मिलेगी।

सिंह राशि: मंगल राशि परिवर्तन कर आपकी राशि के नौवें भाव में प्रवेश करेगा। आपकी राशि के लिए यह गोचर अनुकूल रहने वाला है। इस गोचर की अवधि में आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। धन-संपत्ति के मामले में भी सफलता मिलेगी। लंबी दूरी की यात्रा के योग हैं। यात्रा से लाभ मिल सकता है। गोचर के दौरान घर का माहौल अच्छा रहने वाला है।

कन्या राशि: मंगल आपकी राशि के आठवें भाव में प्रवेश करने जा रहा है। कन्या राशि के जातकों के लिए यह गोचर औसत रहने वाला है। इस गोचर के दौरान अचानक धन लाभ हो सकता है। घर-परिवार के लोगों और पड़ोसियों के साथ मधुर संबंध रहेंगे। स्वास्थ्य कुल मिलाकर ठीक रहेगा।

तुला राशि: मंगल अपने इस गोचर के दौरान आपकी राशि के सातवें भाव में आएगा। यह गोचर आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा। साझेदारी के कामों में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। धन लाभ की भी संभावना है। साथ ही वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। हालांकि गोचर की अवधि में आपको भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

वृश्चिक राशि: मंगल आपकी राशि के छ्ठे भाव में प्रवेश करेगा। इस गोचर के दौरान आपको सेवा के क्षेत्र में लाभ मिल सकता है। साथ ही आपको करियर के क्षेत्र में भी सफलता मेलगी। हालांकि गोचर के दौरान आपको फिजूलखर्ची पर ध्यान देना होगा। विरोधियों को कड़ी टक्कर देंगे और जीत हासिल करेंगे। गोचर के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

धनु राशि: इस गोचर के दौरान मंगल आपकी राशि के पांचवें भाव में प्रवेश करेगा। मंगल का यह राशि पारिवर्तन आपके लिए सामान्य रहेगा। प्रेम संबंधों में सफलता मिलेगी। सट्टे के माध्यम से लाभ मिल सकता है। इसके अलावा दान-पुण्य में भी रुचि लेंगे। संतान के पक्ष से लाभ मिल सकता है।

मकर राशि: मंगल आपकी राशि के चौथे भाव में प्रवेश करेगा। यह गोचर आपके लिए शुभ साबित होने वाला है। जमीन से जुड़े मुद्दे में लाभ मिलेगा। आर्थिक लाभ होगा। आय में भी वृद्धि हो सकती है। भाई-बहन और दोस्तों से सहायता मिलेगी। जीवनसाथी और बिजनेस पार्टनर से अच्छे संबंध बनाए रखना लाभकारी होगा।

कुंभ राशि: मंगल आपकी राशि के तीसरे भाव में प्रवेश करेगा। कुंभ राशि के जातकों के लिए यह गोचर अच्छा रहने वाला है। इस गोचर के दौरान कुंभ के जातक आत्मविश्वास और साहस से भरपूर रहेंगे। करियर में सफलता मिलने के संकेत हैं। कार्यस्थल पर सम्मान प्राप्त होगा। भाई-बहन से सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही यात्रा के भी योग हैं।

मीन राशि: मंगल अपने इस गोचर के दौरान आपकी राशि के दूसरे भाव में प्रवेश करेगा। मीन राशि के जातकों के लिए यह गोचर अनुकूल है। इस गोचर के दौरान धन-लाभ हो सकता है। परिवार का वातावरण अच्छा रहने वाला है। परिवार से सदस्यों से लाभ प्राप्त होगा। गोचर की अवधि में भाग्य आपके पक्ष में रहेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App