ताज़ा खबर
 

Margashirsha Amavasya 2019: मार्गशीर्ष अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए किये जाते हैं खास उपाय

Margashirsha Amavasya Significance, Pitra dosh Nivaran: इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर कच्ची लस्सी, गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल तथा पुष्प चढ़ाएं।

Margashirsha Amavasya: इस दिन व्रत रखने का खास महत्व होता है। इससे कुंडली में मौजूद पितृ दोष दूर हो जाता है।

Aghan Amavasya 2019: आज मार्गशीष माह यानी अगहन मास की अमावस्या है। मंगलवार के दिन आने वाली अमावस्या को भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार इस अमावस्या का विशेष महत्व होता है। इस दिन दान और पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिएं पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है। शास्त्रों के अनुसार अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए उपाय जरूर करने चाहिए।

मार्गशीर्ष अमावस्या पर क्या करें?

– इस दिन व्रत रखने का खास महत्व होता है। इससे कुंडली में मौजूद पितृ दोष दूर हो जाता है।

– जिन लोगों को संतान सुख की प्राप्ति नहीं हुई है उनके लिए भी मार्गशीर्ष अमावस्या का व्रत फलदायी माना गया है।

– इस अमावस्या के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा करनी चाहिए। इनकी कथा सुनने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

– मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन सुबह नदी में स्नान कर दान जरूर करना चाहिए। फिर शाम को भगवान शिव के मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं।

– मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन अगर गंगा स्नान संभव नहीं हो तो आप अपने घर पर ही स्वच्छ जल में गंगाजल मिलाकर स्नान करें। पूजा-अर्चना के बाद घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं।

– क्योंकि अमावस्या मंगलवार के दिन पड़ी है तो इस दिन भगवान हनुमान की विशेष पूजा अर्चना करें। हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें।

– इस तिथि पर पितरों के लिए धूप-ध्यान करना चाहिए। गाय के गोबर से बने कंडे को जलाकर उस पर गुड़-घी डाल पितरों को धूप अर्पित करें और ‘ॐ पितृभ्य: नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करना शुभ फल प्रदान करता है।

– इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए पीपल के पेड़ पर कच्ची लस्सी, गंगाजल, काले तिल, चीनी, चावल, जल तथा पुष्प अर्पित करें।

– इस दिन पितृसूक्त तथा पितृस्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

– अमावस्या के दिन पीपल की परिक्रमा करनी चाहिए। गरीबों को भोजन कराना चाहिए। साथ ही इस दिन सूर्य नारायण को जल देने से दरिद्रता दूर होती है।

– जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर है, उन लोगों को इस दिन गाय को दही और चावल खिलाना शुभ माना गया है।

Next Stories
1 लव राशिफल 26 नवंबर 2019: कर्क राशि वालों के लिए आज का दिन रहेगा रोमांस से भरा, वृश्चिक राशि वाले रखें साथी की सेहत का ख्याल
2 Aaj Ka Panchang, 26 November: मार्गशीर्ष अमावस्या आज, जानिए पंचांग के अनुसार आज दिन के सभी शुभ-अशुभ मुहूर्त
3 Finance Horoscope Today, November 26, 2019: तुला वालों को बिजनेस में आर्थिक लाभ, सिंह वालों को नौकरी में सैलरी बढ़ने की संभावना
यह पढ़ा क्या?
X