ताज़ा खबर
 

कर्ज से मुक्ति के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, जानिये क्या है मान्यता

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए लोग मंगलवार के दिन उपाय किया करते हैं। माना जाता है कि जो व्यक्ति कर्ज से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी के उपाय करता है हनुमान जी भी उसके संकट दूर करने के लिए प्रयास करते हैं।

मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है।

Mangalvaar Ke Upay : मंगलवार को भगवान हनुमान का दिन माना जाता है। कहते हैं कि जो व्यक्ति मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को याद कर उनकी उपासना करता है उसके जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। इसलिए ही भगवान हनुमान को संकटमोचक कहा गया है। क्योंकि वह अपने भक्तों के सभी संकटों को हर लेते हैं।

मंगलवार के उपाय हनुमान जी को प्रसन्न करने के साथ ही इच्छाओं की पूर्ति के लिए भी किए जाते हैं। विशेष तौर पर कर्ज से मुक्ति पाने के लिए लोग मंगलवार के दिन उपाय किया करते हैं। माना जाता है कि जो व्यक्ति कर्ज से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी के उपाय करता है हनुमान जी भी उसके संकट दूर करने के लिए प्रयास करते हैं।

मंगलवार के उपाय (Mangalvar Ke Upay/ Tuesday Remedies)
मंगलवार के दिन लाल कपड़े का दान करना चाहिए। माना जाता है कि लाल कपड़े का दान करने से मंगल ग्रह उच्च स्थिति में चले जाते हैं।

जिन लोगों की कुंडली मंगल ग्रह नीच का होता है उन्हें अपने वैवाहिक जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों को मंगलवार के दिन मसूर की दाल दान करनी चाहिए।

मंगलवार की सुबह ओम हनुमते नमः का 108 बार जप कर भगवान हनुमान को किसी लाल मिठाई या फल का भोग लगाना चाहिए।

मंगलवार का व्रत करना भी मंगलवार के उपायों में से एक है। कहते हैं कि जो व्यक्ति मंगलवार के व्रत रखता हैं हनुमान जी उसकी रक्षा करते हैं।

मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि इस स्तोत्र का पाठ करने से कर्जे से मुक्ति मिलती है।

जो व्यक्ति मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करता है भगवान हनुमान उससे रीझ जाते हैं। माना जाता है कि भगवान हनुमान स्वयं उस व्यक्ति के कष्ट हरते हैं।

मंगलवार के दिन गेंहू, तांबा, लाल चंदन और मूंगा रत्न दान करना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि मंगलवार के दिन इन चीजों के दान से मंगल ग्रह मजबूत होता है।

जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह निचली स्थिति में है उन्हें मंगलवार के उपाय जरूर करने चाहिए। मुख्य रूप से अनामिका उंगली में धारण करने से लाभ होता है।

मंगलवार के दिन मंगल ग्रह प्रार्थना मंत्र का जाप करें। मंगल ग्रह का प्रार्थना मंत्र-
‘ॐ धरणीगर्भसंभूतं विद्युतकान्तिसमप्रभम।
कुमारं शक्तिहस्तं तं मंगलं प्रणमाम्यहम।।’

Next Stories
1 शनि साढ़े साती के प्रकोप से बचने के लिए पढ़ें ये स्तोत्र, जानिये पाठ की विधि
2 Chankya Niti: बिजनेस बढ़ाने के लिए अपनाएं चाणक्य नीति में बताए ये 4 उपाय
3 अधिक मास में जरूर करें इन 5 चीजों का दान, घर में बरकत आने की है मान्यता
ये पढ़ा क्या?
X