scorecardresearch

Surya Gochar: मकर संक्रांति पर ग्रहों के राजा सूर्य कर रहे हैं राशि परिवर्तन, इन राशियों पर बरसेगी कृपा; जानें अपना राशिफल

ज्योतिष के अनुसार ये योग शुभ और अशुभ दोनों तरह के ही परिणाम देता है। जबकी मकर राशि में कई जातकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है।

religion
प्रतीकात्मक तस्वीर- (Pixabay)

वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब भी कोई राशि परिवर्तन करता है तो उसका सीधा प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता है। साल 2022 में कई ग्रह राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा बताया गया है। 14 जनवरी को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। पंचांग के अनुसार इस दिन पौष मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। इस दिन दोपहर 14 बजकर 13 मिनट पर सूर्य मकर राशि में गोचर करेंगे।

इसलिए इस दिन मकर संक्रांति (Makar Sankranti) भी मनाई जाएगी। सूर्य देव को ज्योतिष में नेतृत्व क्षमता, गौरव और यश का कारक माना जाता है। वहीं मकर राशि में एक साथ शनि, बुध और सूर्य की मौजूदगी से त्रिग्रही योग बन रहा है। ज्योतिष के अनुसार ये योग शुभ और अशुभ दोनों तरह के ही परिणाम देता है। जबकी मकर राशि में सूर्य के गोचर से कई जातकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आने की संभावना है। आइए जानते हैं सूर्य देव का गोचर आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रहा है।

मेष राशिफल (Aries Horoscope): सूर्य का यह गोचर मेष राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा। अहंकार और विवाद की स्थिति से बचना होगा। नहीं तो पद और धन के मामले में हानि उठानी पड़ सकती है। खर्चों पर नियंत्रण लगाना होगा। कार्यक्षेत्र में भरपूर वृद्धि और सफलता मिलेगी। इस समय सूर्य की अन्य तीन ग्रहों के साथ युति होगी, जिसके चलते आप हर कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope): सूर्य का गोचर आपके लिए थोड़ा मुसीबतें पैदा कर सकता है। दरअसल वृष राशि के स्वामी शुक्र देव हैं और ज्योतिष के अनुसार शुक्र देव और सूर्य देव में शत्रुता का भाव है। भ्रम की स्थिति बन सकती है, जिस कारण महत्वपूर्ण फैसले लेने में मुश्किल आ सकती है। इस अवधि में आपको भाग्य का साथ उतना नहीं मिलेगा। जीवन साथी को प्रसन्न रखने का प्रयास करें। इसके अलावा, पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope): जमीन से जुड़े मामलों में निवेश से बचें। आपकी मां को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बातचीत के दौरान संयम बरतना होगा। वाणी दोष की स्थिति से बचने का प्रयास करें नहीं तो रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। इस दौरान आपको यात्रा के दौरान परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सावधान रहें। भावनात्मक जीवन में आप असंतोष का अनुभव कर सकते हैं।

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope): सूर्य राशि परिवर्तन आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस राशि वालों को करियर लाइफ में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर आपकी छवि खराब करने की कोशिश की जा सकती है। जॉब में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। हर क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशिफल (Leo Horoscope): सूर्य आपकी ही राशि के स्वामी हैं और गोचर की इस अवधि में वो आपके षष्ठम भाव में होंगे। सूर्य के गोचर की यह अवधि छात्रों के लिए बेहतरीन सिद्ध होगी। जॉब बदलाव और स्थान परिवर्तन का योग बना हुआ है। इसके साथ ही जॉब में प्रमोशन की स्थिति भी बनी हुई है।

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope): जिन लोगों को रोजगार और अपने करियर की चिंता है उनके लिए ये गोचर शानदार साबित होगा। कन्या राशि के लोगों के लिए पदोन्नति के योग बन रहे हैं। धन के मामले में लाभ प्राप्त होगा। भविष्य में अच्छा लाभ प्राप्त होने के आसार रहेंगे।

तुला राशिफल (Libra Horoscope): जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। शेयर बाजार में किसी भी तरह की भागीदारी से बचें अन्यथा नुकसान के संकेत हैं। पिता का सहयोग प्राप्त होगा। वाणी में मधुरता बनाए रखें।

वृश्चिक राशिफल (Scorpius Horoscope): वृश्चिक राशि के जातकों के करियर में बदलाव और नई नौकरी लग सकती है। वहीं इन राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में नए अवसर प्राप्त होंगे। सोच समझ कर निर्णय लें, नहीं तो ये गलत भी हो सकते हैं। अचानक लाभ की स्थिति बन सकती है।

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope): इस गोचर के समय सूर्य आपके द्वितीय भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी। अपने कार्यों से दूसरों को प्रभावित करने में सफलता प्राप्त करेंगे। नया कार्य आरंभ कर सकते हैं।

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope): इस राशि वालों को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं। परिश्रम का फल प्राप्त होगा। मन प्रसन्न रहेगा। प्रमोशन की स्थिति बनी हुई है।

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope): इस राशि के लोगों के लिए ये योग अधिक मेहनत करवाने वाला साबित होगा। कार्यक्षेत्र में किसी भी काम में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सेहत के मामले में किसी भी प्रकार की लापरवाही महंगी पड़ सकती है। आय के स्त्रोत में वृद्धि होगी। नए कार्य आरंभ करने की योजना बना सकते हैं।

मीन राशिफल (Pisces Horoscope): सूर्य के इस गोचर में मीन राशियों के जातकों को अपने अहंकार को किनारे रखकर अपने जीवनसाथी से शांतिपूर्वक और धैर्य के साथ करना होगा। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें। तनाव और विवाद की स्थिति से बचकर रहें। दूसरों को प्रभावित करने में सफल रहेंगे। संबंधों का लाभ मिलेगा।

पढें Religion (Religion News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट