ताज़ा खबर
 

छठ पूजा 2017: यहां सुनिए छठ मइया के लोकप्रिय गाने

Chatth Puja 2017 Maiya Bhojpuri Geet, Songs: मान्यता है कि छठ मइया अपने जातकों की रक्षा करती है और उनकी सभी मनोकामना पूरी करती है।

Author Updated: October 27, 2017 11:01 AM
Chhath Puja 2017 Geet, Songs: छठ पर्व सूर्यदेव की पूजा के लिए प्रसिद्ध है।

Chatth Puja 2017 Maiya Bhojpuri Songs: छठ महापर्व की शुरुआत हो चुकी है। इस साल छठ पूजा 26 अक्टूबर( गुरुवार) और 27 अक्टूबर(शुक्रवार) को मनाई जाएगी। यह पर्व दिवाली के 6 दिन मनाया जाता है। यह पर्व मुख्य रूप से बिहार में मनाया जाता है। मंगलवार को ‘नहाय-खाय’ के साथ चार दिनों तक चलने वाला लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हुआ है। छठ पर्व को लेकर पूरे बिहार का माहौल भक्तिमय हो गया है। पटना सहित बिहार के शहरों से लेकर गांवों तक में छठी मइया के कर्णप्रिय और पारंपरिक गीत गूंज रहे हैं। छठ को लेकर सभी क्षेत्रों में सफाई की गई है तथा रोशनी की पुख्ता व्यवस्था की गई है। पर्व के तीसरे दिन गुरुवार शाम व्रतधारी जलाशयों में पहुंचकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य देंगे। इसके अलावा यह देश के कई हिस्सों में भी मनाया जाता है। यह पर्व दूसरे देशों में भी मनाया जाता है। जैसे – मॉरिसस, नेपाल, अमेरिका आदि। मान्यता है कि छठ मइया अपने जातकों की रक्षा करती है और उनकी सभी मनोकामना पूरी करती है। माना जाता है कि छठ माता के गीत सुनने से सारी परेशानी दूर हो जाती है और मां की कृपा से उसका जीवन खुशहाल हो जाता है। छठ मइया के गीतों से सूर्य देवता की और छठ मइया की प्रार्थना की जाती है।

छठ पर्व पर मां छठ के बहुत सारे गीत गाये जाते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ लोकप्रिय गीतों के बारे बताएंगे।

1. केलवा के पात पे उगेलन सुरुजमल….

2. हो दीनानाथ…

3.नरियरवा जे फरेला घवद से, ओह पर सुगा मेडराय, तोके मरबो रे सुगवा धनुख से …

4.पटना के घाटे अरघ देहब…

5 ऐ पिंटू के पापा…

6. छठी मइया के दिहल ललनवा…

7.पटना के घाट पे 

8. पहिले पहिल छठी मइया..

9. उगा है सूरज देव…

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 छठ पूजा मुहूर्त 2017: जानिए छठ पूजा का समय और क्या है महत्व
2 तुलसी के पत्तों से करें ये उपाय, दूर हो सकती हैं धन की परेशानियां
3 Chhath Puja 2017: जानिए किस दिन रखा जाएगा षष्ठी का व्रत और कब है छठ पर्व की मुख्य पूजा