ताज़ा खबर
 

15 हजार किलो सोने से बना है महालक्ष्मी मंदिर, जानिए भारत में कहां है यह मंदिर

इस मंदिर को दक्षिण भारत को स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। इस मंदिर की सुदंरता को बढ़ाने के लिए इसके बाहरी क्षेत्र को सितारे का आकार दिया गया है।

Author Published on: March 11, 2018 4:19 PM
वेल्लोर नगर में बना यह मंदिर करीब 100 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है।

दक्षिण भारत में एक ऐसा मंदिर है जो करीब 15 हजार किलो सोने से बना हुआ है। महालक्ष्मी का यह मंदिर तमिलनाडु के मलाईकोड़ी के पहाड़ों पर बना हुआ है। इस मंदिर में रोजाना लाखों भक्त आते हैं। इसकी वजह मां लक्ष्मी के अलावा 15 हजार किलो सोने बना हुआ भव्य मंदिर भी है। इस मंदिर को दक्षिण भारत को स्वर्ण मंदिर कहा जाता है।

वेल्लोर नगर में बना यह मंदिर करीब 100 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है। हरियाली के बीच में 15 हजार किलोग्राम शुद्ध सोने से बना यह मंदिर रात में बहुत खूबसूरत दिखता है। इस मंदिर को सुबह 4 से 8 बजे तक अभिषेक के लिए और सुबह 8 से रात के 8 बजे तक दर्शन के लिए खोला जाता है। इस मंदिर की सुदंरता को बढ़ाने के लिए इसके बाहरी क्षेत्र को सितारे का आकार दिया गया है।

कहा जाता है यह विश्व का एकलौता ऐसा मंदिर है जिसमें इतना सोने का इस्तेमाल किया गया है। वहीं अमृतसर के गोल्डन टेम्पल में भी सिर्फ 750 किलो की सोने की छतरी लगी हुई है। इस मंदिर में सभी कलाकृति हाथों द्वारा बनाई गई है। इस मंदिर के कपाट साल 2007 में खोले गए थे। मां लक्ष्मी के दर्शन के लिए यहां रात में अधिक भीड़ रहती है। क्योंकि रात के समय रोशनी में मंदिर देखने का अद्भुत नजारा होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Rang Panchami 2018: क्यों मनाई जाती है रंग पंचमी, जानिए इसका महत्व
2 भगवान शिव को क्यों कहा जाता है नीलकंठ? जानिए
3 संकष्टी गणेश चतुर्थी 2018 पूजा शुभ मुहूर्त: सुख-समृद्धि और विद्या पाने के लिए किया जाता है व्रत, जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त