ताज़ा खबर
 

जून के पहले सप्ताह में लगने जा रहा है चंद्र ग्रहण, जानिये आपके ऊपर इसका क्या पड़ेगा प्रभाव

Lunar Eclipse (Chandra Grahan) June 2020: ग्रहण 5 जून की रात 11 बजकर 16 मिनट से शुरू होगा और इसकी समाप्ति 02:32 AM (6 जून) पर होगी। रात 12 बजकर 54 मिनट पर ये अपने पूर्ण प्रभाव में होगा। ग्रहण काल की कुल अवधि 03 घंटे 15 मिनट की होगी।

eclipse in june 2020, chandra grahan 2020, lunar eclipse 2020, chandra grahan kab hai, lunar eclipse 2020 in june, lunar eclipse occur when, chandra grahan and zodiac signs, how chandra grahan will affect, chandra grahan in june, chandra grahan date, chandra grahan par kya karein, grahan par kya kareinज्योतिषों के अनुसार बाकी ग्रहणों की तरह ही इस चंद्रग्रहण का प्रभाव भी हर राशि के जातकों पर दिखाई देगा

5 जून को साल का दूसरा चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) लगने जा रहा है। यह ग्रहण 5 जून को रात 11 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 6 जून की सुबह 2 बजकर 34 मिनट पर खत्म होगा। माना जा रहा है कि यह उपच्छाया ग्रहण होगा जो भारत में दिखाई नहीं देगा और न ही यहां इसका सूतक (Sutak) मान्य नहीं होगा।  बता दें कि चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच में पृथ्वी आ जाती है। ये ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा। चंद्र ग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है जिस दौरान पूजा पाठ से लेकर किसी भी तरह के शुभ कार्य नहीं किये जाते। हालांकि, ज्योतिषों के अनुसार बाकी ग्रहणों की तरह ही इस चंद्रग्रहण का प्रभाव भी हर राशि के जातकों पर दिखाई देगा। आइए जानते हैं कि किस राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव-

मेष: परिवारवालों की सेहत का रखें ख्याल, आप कई तरह के तनावों से घिर सकते हैं। इस समय वा0-विवाद से दूर रहने में ही भलाई है। मकान और घर को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय फैसले लेने में भी कुछ उलझन में रहेंगे।

वृषभ: चंद्र ग्रहण आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकती हैं। हो सकता है कि इसके कारण किसी के साथ आपके संबंध बिल्कुल ही खत्म हो जाएं। इस दौरान संभव है कि बिजनेस पार्टनर भी आपके साथ रिश्ता खत्म करना चाहे, जिसके कारण स्थिति तनावपूर्ण रहने वाली है। खुद की व जीनसाथी की सेहत का विशेष ख्याल रखें और मनमुटाव से बचें।

मिथुन: इस दौरान किसी महिला से हुई अनबन के कारण कोर्ट-कचहरी के चक्कर लग सकते हैं, इसलिए सावधान रहें। मानसिक तनाव हो सकता है, सेहत को लेकर अभी सतर्कता भी जरूरी है। कर्ज का कोई मामला परेशान कर सकता है। आर्थिक दृष्टि से भी ये ग्रहण आपके लिए कोई शुभ संकेत नहीं लेकर आएगा।

कर्क: कर्क राशि के स्वामी स्वयं चंद्रमा हैं जिस कारण ग्रहण का सीधा प्रभाव इस राशि के जातकों पर पड़ेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार ये ग्रहण आपके लिए थोड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। रिश्ते, शिक्षा और संतान इन तीनों तरफ आपको सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही, गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखें।

सिंह: सिंह राशि वालों को इस ग्रहणकाल के दौरान अपनी माता की सेहत पर ध्यान दें। उन्हें किसी भी प्रकार का तनाव देने से बचें। घर से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है। माता के साथ कोई वाद-विवाद न करें।

कन्या: इस दौरान कन्या राशि के जातकों में आत्मविश्वास की कमी देखने को मिल सकती है। किसी के साथ दोस्ती खत्म होने के अलावा भाई-बहन के साथ संबंधों में भी खटास आ सकती है। घर के लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

तुला: वाणी पर ध्यान दें अन्यथा कार्यक्षेत्र में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अतः कुछ भी बोलने से पहले कई बार सोच लें। दांत, मुंह या आंखों से संबंधित कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है।

वृश्चिक: चंद्र ग्रहण आपकी ही राशि में पड़ रहा है जिसके कारण आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपका आध्यात्म की तरफ झुकाव होगा और जिससे आपको इससे काफी मदद मिलेगी।

धनु: चंद्रग्रहण के समय कोई फैसला लेने से बचें क्योंकि इस दौरान आपके लिए हुए निर्णय गलत साबित हो सकते हैं। इस दौरान किसी भी प्रकार के नकारात्म विचार को मन में न आने दें।

मकर: कुंभ राशि के जातकों को चंद्रग्रहण के दौरान धन के स्रोत बंद होते हुए दिखाई देंगे। अगर कहीं से पैसा आने के आसार होंगे भी तो वो भी रुक जाएंगे। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। परिवार में किसी तीसरे व्यक्ति के दस्तक से आप दोनों के संबंध प्रभावित हो सकते हैं।

कुंभ: पिता के सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। आपके शत्रु प्रभावी हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कोई महिला आरोप लगा सकती है जिसके कारण मानसिक तनाव होने के आसार हैं। इस दौरान अपनी सेहत का भी ध्यान रखें।

मीन: इस राशि के लोग अपने बच्चों की सेहत का ध्यान रखें। किसी के साथ अपने संबंधों में गलतफहमी को जगह न दें। वाहन और यात्राओं से संबंधित परेशानियां आ सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हरिद्वार कुंभ 2021: क्या कोरोना के चलते टलेगा कुंभ? सामने आई बड़ी जानकारी…
2 Ganga Dussehra 2020: गंगा दशहरा पर कैसे करें पूजा, क्या है मुहूर्त और कथा, जानिये…
3 धनु, मकर व कुंभ राशि के लोग यहां जानिये अपनी राशि का हाल
ये पढ़ा क्या?
X