ताज़ा खबर
 

भगवान राम मर्यादा पुरुषोत्तम थे, फिर एक अप्सरा ने क्यों दिया था श्राप

किष्किंधा का राजा बाली था जो कि देवराज इंद्र का पुत्र था।

Author नई दिल्ली | Published on: December 5, 2019 6:56 PM
बाली जिससे भी लड़ता था उसकी आधी शक्ति उसमें समाहित हो जाती थी।

भगवान राम को विष्णु को सातवां अवतार मान जाता है। श्रीराम के बारे में ऐसा कहा जाता है कि वे मर्यादा पुरुषोत्तम थे। फिर भी उन्हें एक अप्सरा ने श्राप दिया था, यह बात आज भी बहुत कम लोगों पता होगा को आखिर उन्हें शापित क्यों होना पड़ा था। दरअसल यह कहानी उनके द्वारा किया गया बाली के वध से जुड़ा है। इस कहानी में छल से श्रीराम ने बाली का वध किया था। आगे जानते हैं इस बारे में विस्तार से

किष्किंधा का राजा बाली था जो कि देवराज इंद्र का पुत्र था।बाली जिससे भी लड़ता था उसकी आधी शक्ति उसमें समाहित हो जाती थी। लड़ने वाला अंत में कमजोर होकर हार जाता था। कहते हैं कि बाली ने सुग्रीव की पत्नी और उसकी संपत्ति को अपने वश में रखकर उसे राज्य से बाहर कर दिया था। यह देखकर श्रीराम ने सुग्रीव को बाली से युद्ध करने के लिए कहा। युद्ध के दौरान श्रीराम ने छुपकर बाली पर तीर से प्रहार किया। परिणामस्वरूप बाली उस युद्ध में मारा गया।

शास्त्रों में वर्णित कथा के अनुसार बाली के मरने के बाद उसकी पत्नी (तारा) को बहुत कष्ट हुआ। बाली छल से मारा गया यह जानकर तारा श्रीराम को श्राप दिया। श्राप में तारा ने श्रीराम के लिए कहा कि वे सीता को पत्नी रूप में पाने के बाद भी जल्द ही खो देंगे। इसके साथ ही तारा ने यह भी कहा कि अगले जन्म में श्रीराम की मृत्यु बाली के हाथों होगी। मान्यता है कि अगले जन्म में श्रीराम ने कृष्ण के रूप में जन्म लिया और उनकी मृत्यु शिकारी जरा के हाथों हुई। शिकारी जरा के रूप में बाली ने दूसरा जन्म लिया था।

बाली ने मरते वक्त दी थी ये तीन शिक्षाएं

बाली जब मरने वाला था उस समय उसने अपने पुत्र को तीन तरह की शिक्षाएं दी। पहली शिक्षा के तौर पर बाली ने अंगद से कहा कि हमेशा देश, काल और परिस्थिति को समझकर काम करना चाहिए। दूसरी शिक्षा बाली ने अंगद को यह दी कि किस व्यक्ति से कहां और कैसा व्यवहार करें इसका निर्णय सही प्रकार से लेना चाहिए। अंत में तीसरी शिक्षा बाली ने अंगद को इस रूप में कहा कि सुख, दुख, पसंद-नापसंद को सहन करना चाहिए। साथ ही क्षमा भाव के साथ जीवन व्यतीत करना चाहिए।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Bigg Boss एक्स कंटेस्टेंट मंदाना करीमी का हॉट लुक वायरल, फारसी में समझाया प्यार का मतलब
2 'मैं शादी का फैसला लूंगा तो...', मलाइका से शादी का घरवालों के प्रेशर पर बोले Arjun Kapoor
3 चाणक्य नीति: इन बातों को कभी किसी से नहीं करना चाहिए शेयर, नहीं तो पड़ जायेंगे मुश्किल में
ये पढ़ा क्या?
X