ताज़ा खबर
 

Lalbaugcha Raja 2018: देश भर में गणेशोत्सव की धूम, देखें कैसे इस बरस किया गया बप्पा का स्वागत

Lalbaugcha Raja 2018 Mumbai: मुंबई और पुणे के अलावा देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु और केरल तक चतुर्थी के उपलक्ष्य में पंडाल गणपति के गीतों से गुंजायमान रहे।

गणेश विसर्जन के दौरान की तस्वीर

गणोशोत्सव की धूम आज (14 सितंबर) भी देश में रही। महाराष्ट्र में हजारों जगह भव्य पंडाल लगाए गए, जहां गुरुवार (13 सितंबर) को बप्पा की प्रतिमाएं स्थापित की गई थीं। जगह-जगह गजानन की मनमोहक प्रतिमाएं की विधि-विधान से पूजा-अर्चना हुई। श्रद्धालुओं ने इस दौरान गजानन से अपने जीवन में सुख-शांति की कामना की। पंडालों के साथ शहर के प्रमुख और प्राचीन मंदिरों में सुबह से उपासना का दौर जारी रहा। भगवान गणेश की एक झलक पाने के लिए जगह-जगह श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगीं।

मुंबई और पुणे के अलावा देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु और केरल तक चतुर्थी के उपलक्ष्य में पंडाल गणपति के गीतों से गुंजायमान रहे। देश के दिग्गज राजनेताओं से लेकर मशहूर बॉलीवुड कलाकारों के यहां भी भगवान गणेश इसी दिन पधारे। किसी ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर उनका स्वागत किया, जबकि कहीं पर गणपति के आने की खुशी में ढोल-नगाड़े बजवाए गए।

Live Blog

Lalbaugcha Raja 2018 Mumbai Live Ganpati Darshan, Ganesh Chaturthi 2018: Lalbaugcha Raja Mumbai Live Streaming

Highlights

    18:21 (IST)13 Sep 2018
    नाना से लेकर इन लोगों के घर पूजे गए गणेश भगवान

    जाने-माने एक्टर नाना पाटेकर और उनका परिवार भी चतुर्थी को ध्यान में रखकर अपने आवास पर बप्पा की मूर्ति लाए हैं। इनके अलावा शिल्पा शेट्टी, माधुरी दीक्षित, संजय दत्त के बच्चे, सोनू सूद और कुछ अन्य सिने कलाकार भी अपने घर गणपति की मनमोहक मूर्तियां लेकर आए।

    17:13 (IST)13 Sep 2018
    उपराष्ट्रपति के घर भी आए गजानन

    उप राष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू भी गणेशोत्सव के रंग में रंगे नजर आए। गुरुवार को राजधानी नई दिल्ली स्थित आवास पर उन्होंने पत्नी ऊषा के साथ बप्पा की आराधना की। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई स्थित घर पर बप्पा की मूर्ति स्थापित कराई है। गुरुवार को उन्होंने पूरे विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की। उस दौरान पत्नी अमृता और अन्य लोग उपस्थित थे। महाराष्ट्र के मुंबई में सैकड़ों जगहों भव्य पंडाल लगाए गए हैं, जिनमें बप्पा की मनमोहक प्रतिमाएं विराजमान हैं।

    16:12 (IST)13 Sep 2018
    मुंबई के अलावा इन जगहों पर महोत्सव की रौनक

    पंडालों के साथ शहर के प्रमुख और प्राचीन मंदिरों में भी सुबह से ही पूजा-अर्चना का दौर आरंभ हो गया। भगवान गणेश की एक झलक और उनका आशीर्वाद पाने के लिए जगह-जगह श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी गईं। मुंबई के अलावा देश की राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, ओडिशा और केरल तक चतुर्थी मनाई जा रही है।

    15:41 (IST)13 Sep 2018
    ओडिशा में बच्चे बोले- गणपति बप्पा मोरया

    ओडिशा के भुवनेश्वर में भी बड़े स्तर पर गणपति का आगमन किया गया। ढेर सारे परिवारों ने चतुर्थी के पावन अवसर पर बप्पा की विधि-विधान से प्रतिमा स्थापित की। इसी उपलक्ष्य में यहां पर एक सरस्वती विद्या मंदिर में छात्र-छात्राओं ने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की। (फोटोः पीटीआई)

    15:05 (IST)13 Sep 2018
    नितिन गडकरी ने भी की पूजा

    13:57 (IST)13 Sep 2018
    CM के यहां भी पधारे भगवान गणेश

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई स्थित घर पर बप्पा की मूर्ति स्थापित कराई है। गुरुवार को उन्होंने पूरे विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की। उस दौरान पत्नी अमृता और अन्य लोग उपस्थित थे।

    13:03 (IST)13 Sep 2018
    'तीसरी आंख' की जद में गणपति पंडाल

    गुरुवार (13 सितंबर) को सियॉन ईस्ट क्षेत्र स्थित जीबीएस सेवा मंडल में एक पंडाल में ड्रोन से पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखी गई। सबसे खास बात है कि इस पंडाल में भगवान गणेश की मूर्ति को 70 किलोग्राम सोने (23 कैरट) से अधिक के आभूषणों से सजाया गया है।

    12:20 (IST)13 Sep 2018
    माधुरी भी बप्पा की आराधना में डूबीं

    बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित भी इस समय गणेशोत्सव के जश्न में डूबी हैं। उन्होंने भी अपने घर पर गणपति की प्रतिमा स्थापित की है। उन्होंने इस बाबत इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट किया, जिसमें वह बप्पा को पूजते हुए दिख रही थीं। उन्होंने लिखा, "मोदक, परिवार के लोगों का जुटना, नाच-गाना...चतुर्थी के दौरान होने वाली ये सारी चीजें मुझे खुशियों से भर देती हैं। आशा करती हूं कि यह त्यौहार हम सबके जीवन में खुशियां भर दे।

    12:01 (IST)13 Sep 2018
    राजस्थान के मंदिर में दिखा यह भव्य नजारा

    राजस्थान के जयपुर शहर स्थित मोती डूंगरी मंदिर में गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या (12 सितंबर) पर भक्तों की भारी भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने बप्पा के दरबार में हाजिरी लगाकर जीवन में सुख-शांति की कामना की। मंदिर में उसी दौरान यह भव्य नजारा कैमरे में कैद कर लिया गया था। (फोटोः पीटीआई)

    11:43 (IST)13 Sep 2018
    पुणे में ढोल-नगाड़ों संग हुआ बप्पा का आगमन

    महाराष्ट्र के पुणे शहर स्थित दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में भी सुबह से ही चतुर्थी का जश्न देखने को मिला। ढोल-नगाड़ों और बप्पा के मधुर गीतों के साथ यूं भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की गई। (फोटोः ANI)

    11:34 (IST)13 Sep 2018
    राष्ट्रपति कोविंद-प्रधानमंत्री मोदी ने देश को दीं गणेशोत्सव की शुभकामनाएं

    सुबह इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार (13 सितंबर) सुबह सभी को गणेश चतुर्थी की बधाइयां दीं। उन्होंने इस बारे में एक ट्वीट किया। लिखा, 'गणपति बप्पा मोरया! सभी नागरिकों को गणेश चतुर्थी की ढेर सारी शुभकामनाएं। भगवान गणेश हम सभी का मार्गदर्शन करें, जिससे हम प्रगति, शांति, खुशहाली और समृद्धि की ओर बढ़ सकें।' वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टि्वटर हैंडल से लिखा गया, 'सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की शुभकामनाएं।' 

    11:08 (IST)13 Sep 2018
    देश भर में रहती है गणेश चतुर्थी की धूम

    देश भर में 10 दिनों तक चलने वाले इस पर्व को गणशोत्सव या विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। भारत में गणेश चतुर्थी की अलग ही धूम नजर आती है। आम लोगों से लेकर नेता और अभिनेता सभी गणेश चतुर्थी के पर्व में रंगे नजर आते हैं। हिंदू धर्म के मुताबिक देवताओं में प्रथम पूजनीय गणपति बप्पा को माना गया है, इसलिए लोग इस पर्व को बड़े उत्साह और जोश के साथ मनाते हैं, जबकि कई दिन पहले इसकी तैयारियां शुरू हो जाती हैं।

    10:57 (IST)13 Sep 2018
    शिल्पा के यहां विराजे बप्पा

    बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और पति राज कुंद्रा के यहां भी भगवान गणेश विराजे हैं। गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या (11 सितंबर) पर उन्होंने मुंबई स्थित एक बाजार से बप्पा की मनमोहक प्रतिमा खरीदी थी। वहीं, मुंबई के गणपति पंडाल इस वक्त भक्तिमय धुनों और बप्पा के गीतों से गुंजायमान हैं। (फोटोः पीटीआई)

    10:49 (IST)13 Sep 2018
    मुंबई का सबसे पुराना गणेशोत्सव मंडल कौन सा है?

    लाल बाग के राजा वाले गणेशोत्सव मंडल की स्थापना सन् 1934 में हुई थी। यह मुंबई का सबसे पुराना गणेशोत्सव मंडल है, जिसे इस साल 85 साल हो गए हैं।

    10:42 (IST)13 Sep 2018
    मुंबई में सबसे मशहूर हैं लाल बाग के राजा, दर्शन को लगती है 5Km लंबी कतार

    मुंबई में कई ऐसे मंडल हैं जो गणेश उत्सव के लिए बड़े पैमाने पर पंडाल का आयोजन करते हैं। लेकिन लालबागचा राजा को सबसे ज्यादा लोकप्रियता हासिल है। मंगलवार को सार्वजनिक गणेश मंडल में गणेश यानी लालबागचा राजा की स्थापना की गई थी। इस साल स्थापित किए गए गणपति की प्रतिमा भी बेहद आकर्षक है। लाल रंग के अंगवस्त्र के साथ सिल्वर रंग का गदा लिए गणपति विराजमान हैं। सिर पर गोल्डेन रंग का मुकुट भी बेहद मोहक है। इनके मात्र दर्शन के लिए भक्तों की 5 किलोमीटर की लम्बी लाइनें लग जाती हैं।

    10:35 (IST)13 Sep 2018
    तमिलनाडु के मंदिरों में भी बप्पा की पूजा-अर्चना शुरू

    गणेश चतुर्थी की धूम महाराष्ट्र के अलावा देश के अन्य राज्यों में भी देखने को मिल रही है। गुरुवार (12 सितंबर) को तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर स्थित पुलियाकुलम इलाके के विनय नगर मंदिर में श्रद्धालु सुबह से ही बप्पा की पूजा-अर्चना में जुट गए।

    10:12 (IST)13 Sep 2018
    दुनिया भर से लाल बाग के राजा के दर्शन करने आते हैं श्रद्धालु

    लोगों में ऐसी मान्यता है कि लालबागचा राजा के दर्शन करने से मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इसलिए दर्शन करने वाले भक्तों की भीड़ में मुंबई या महाराष्ट्र के ही नहीं बल्कि देश और विदेश के लोग भी हाथ जोड़े खड़े नजर आते हैं। गणेश चतुर्थी के अवसर पर महाराष्ट्र के लालबाग के राजा के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। लालबाग के राजा को 'नवसाचा गणपति' भी कहा जाता है।

    Next Stories
    1 इन मैसेजेस, ग्रीटिंग्स, फोटोज, Quotes, और SMS से दें गणेश चतुर्थी की विशेज
    2 Ganesh Chaturthi 2018 व्रत कथा और पूजन विधि: गणेश चतुर्थी पर इस व्रत कथा का करें पाठ
    3 Ganesh Chaturthi 2018: गणपति की इस प्रतिमा की उपासना से होता है शत्रुता का नाश
    आज का राशिफल
    X